आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 31 दिसंबर 2021 : सासाराम : भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न सीपीएसयू पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड),आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, एक राष्ट्र-एक ग्रिड-एक फ्रीक्वेंसी को पूरा करने की अपनी ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मना रहा है।

क्रम में आज पावरग्रिड का पुसौली उप केंद्र 31 दिसंबर, 2021 को कई कार्यक्रमों का आयोजन कर इस महत्वपूर्ण अवसर की वर्षगांठ मना रहा है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए क्षेत्रीय मुख्यालयों के साथ 70 सब-स्टेशनों को तिरंगे के रंग में सजाया गया है। इस अवसर पर एक वीडियो फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया, जो आम आदमी के लिए वन नेशन वन ग्रिड वन फ़्रीक्वेंसी के लाभों को प्रतिबिम्बित करती है और इस उपलब्धि पर बिजली क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के विचारों को भी समाहित करती है। इस अवसर पर लोगों को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव समारोह और आज़ादी के बाद राष्ट्र द्वारा की गई प्रगति के बारे में जागरूक करने के लिए एक आउटरीच गतिविधि भी की गई।

देश भर में फैले 70 सब-स्टेशनों के आसपास रहने वाले समुदायों के लिए चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें पुसौली के आसपास के 200 से ज्यादा ग्रामीण चिकित्सा शिविर का मुफ्त स्वास्थ्य जांच के माध्यम से लाभान्वित हुए। कैंप में जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ अशोक कुमार सिंह, जनरल फिजिशियन, डॉ रमेश सिंह, दंत चिकित्सक, डॉ अरविंद द्विवेदी, शिशु रोग विशेषज्ञ,डॉ आशुतोष पांडे, दंत चिकित्सक, डॉ विजय बहादुर सिंह, जनरल फिजिशियन एवं सलील दत्त त्रिपाठी नेत्र चिकित्सालय भभुआ, राकेश कुमार बीपी एवं मधुमेह जांच में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया। कैंप में पुसौली गोला के अमित शर्मा ने ग्रामीणों के नेत्र जांच में अहम भूमिका निभाई । साथ ही शिविर में सभी को मुक्त दबा के साथ-साथ डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को निशुल्क चश्मा भी प्रदान किया गया।

वृहद वृक्षारोपण का भी हुआ आयोजन

इसके अलावा स्थानीय जन भागीदार से उप केंद्र के पास के तालाब के चारों ओर 100 पेड़ों का वृक्षारोपण भी ग्रामीणों द्वारा कराया गया। वन नेशन वन ग्रिड वन फ्रीक्वेंसी के बारे में देश में ग्रिड प्रबंधन क्षेत्रीय आधार पर साठ के दशक में शुरू हुआ। शुरुआत में, क्षेत्रीय ग्रिड बनाने के लिए राज्य ग्रिडों को आपस में जोड़ा गया था और भारत को 5 क्षेत्रों अर्थात् उत्तरी, पूर्वी, पश्चिमी, उत्तर पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में सीमांकित किया गया था। समय के साथ बिजली की अधिक उपलब्धता और हस्तांतरण की अनुमति देने के लिए प्रत्येक ग्रिड को दूसरे से जोड़ा गया। सभी क्षेत्रीय ग्रिड एक साथ आ गए जब दक्षिणी क्षेत्र को 765 केवी रायचूर-सोलापुर ट्रांसमिशन लाइन के चालू होने के साथ सेंट्रल ग्रिड से जोड़ा गया और ‘एक राष्ट्र-एक ग्रिड-फ्रीक्वेंसी’ प्राप्त हुई। श्रीनगर लेह ट्रांसमिशन सिस्टम को नेशनल ग्रिड से जोड़ा गया और 2019 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे राष्ट्र को समर्पित किया गया।

आज़ादी का अमृत महोत्सव के बारे में

भारत सरकार की एक पहल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न पूरे देश में मनाया जा रहा है।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network