आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 जुलाई 2023 : मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से अलग हुए डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपने चाचा और एनसीपी के संस्थापक-अध्यक्ष शरद पवार से ‘आशीर्वाद’ मांगा। बुधवार दोपहर उनकी पहली बैठक में लगभग 30 विधायक शामिल हुए।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा -हमें सत्ता की भूख नहीं है; हम लोगों के लिए काम करते रहेंगे। अगर अजित पवार को कोई समस्या थी तो उन्हें मुझसे बात करनी चाहिए थी। अगर उनके मन में कुछ था तो वह मुझसे संपर्क कर सकते थे,” मुंबई में अपने गुट के नेताओं की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहाआपने (बीजेपी) एनसीपी को भ्रष्ट कहा. तो, अब आपने एनसीपी के साथ गठबंधन क्यों किया है?…उद्धव ठाकरे के साथ जो हुआ वह दोहराया गया है .
शरद पवार ने कहा -पार्टी का चुनाव चिह्न हमारे पास है, वह कहीं नहीं जायेगा। जो लोग और पार्टी कार्यकर्ता हमें सत्ता में लाए, वे हमारे साथ हैं। जिन विधायकों ने अलग होने का फैसला किया, उन्होंने हमें विश्वास में नहीं लिया। अजित पवार गुट ने किसी भी प्रक्रिया का पालन नहीं किया है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा आपने मुझे सबके सामने खलनायक के रूप में दिखाया। मेरे मन में अभी भी उनके (शरद पवार) लिए सम्मान है… आप मुझे बताएं, IAS अधिकारी 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं… राजनीति में भी भाजपा नेता 75 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। आप लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का उदाहरण देख सकते हैं… इससे नई पीढ़ी को आगे बढ़ने का मौका मिलता है… आप (शरद पवार) हमें अपना आशीर्वाद दें… लेकिन आप 83 वर्ष के हैं, क्या आप रुकने वाले नहीं हैं?.. हमें अपना आशीर्वाद दें और हम प्रार्थना करेंगे कि आपकी उम्र लंबी हो। अजित पवार ने कहा कि 2024 के चुनाव में मोदी का कोई विकल्प नहीं है, यही हकीकत है। ये बात शरद पवार साहब ने भी कही है। अजित पवार ने अपने चाचा और राकांपा के संस्थापक-अध्यक्ष 83 वर्षीय शरद पवार को सलाह दी कि वो जिद पर अड़े न रहें, उन्हें आराम करना चाहिए और पार्टी का मार्गदर्शन करना चाहिए क्योंकि ‘वह हमारे गुरु और प्रेरणा हैं’।

बांद्रा के एमईटी ऑडिटोरियम में हुई बैठक को प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, रूपाली चाकणकर और अन्य जैसे प्रतिद्वंद्वी राकांपा के दिग्गजों ने जोरदार भाषणों से संबोधित किया, जबकि पार्टी के सचेतक अनिल पाटिल ने कम से कम 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया।

उधर शक्ति प्रदर्शन करते हुए, शरद पवार ने वाईबी चव्हाण सभागार में अपनी एक अलग बैठक की, जिसमें राज्य भर से बड़ी संख्या में पार्टी नेताओं के अलावा लगभग एक दर्जन विधायकों ने भाग लिया। दावे-प्रतिदावे के बावजूद, वरिष्ठ नेताओं ने अजित पवार के पक्ष में 35 और शरद पवार के खेमे में 18 का आंकड़ा बताया है, हालांकि असली तस्वीर अभी सामने आना बाकी है।


NCP पर दावा ठोकने के लिए निर्वाचन आयोग पहुंचे अजित पवार :

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में दो-फाड़ के कुछ दिन बाद अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट ने बुधवार को पार्टी और पार्टी के घड़ी चुनाव चिह्न पर दावा करते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग का दरवाजा खटखटाया।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा-एकनाथ शिंदे सरकार में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले अजित पवार ने पोल पैनल से संपर्क किया है।

सूत्र ने कहा कि चुनाव आयोग को 30 जून को अजित पवार द्वारा प्रतीक आदेश, 1968 के पैरा 15 के तहत एक याचिका प्राप्त हुई है। इसके बाद 30 जून को ही सांसदों/विधायकों/एमएलसी के 40 से ज्‍यादा हलफनामे (5 जुलाई को) आयोग में प्राप्त हुए। एक प्रस्‍ताव भी प्राप्‍त हुआ है जिस पर कोई तारीख नहीं है। इसमें सर्वसम्मति से अजित पवार को राकांपा का अध्यक्ष चुना गया है।

सूत्र ने कहा कि आयोग को महाराष्ट्र राज्य राकांपा के अध्यक्ष जयंत आर. पाटिल से कैविएट दाखिल करने वाला 3 जुलाई का एक ईमेल भी प्राप्त हुआ है। पाटिल एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के खेमे से हैं।

सूत्र ने कहा कि आयोग को पाटिल का 3 जुलाई का एक पत्र भी मिला है जिसमें बताया गया है कि महाराष्ट्र विधानसभा के नौ सदस्यों की अयोग्यता के लिए अयोग्यता कार्यवाही सक्षम प्राधिकारी के समक्ष दायर की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network