आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 जनवरी 2024 : मुंबई। राज्य में इस साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले और उससे पहले निकाय चुनाव में शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एपी) के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के पास खुश होने के दोहरे कारण हैं। ये हैं हाल ही में अयोध्या में पवित्र किया गया नया भगवान राम मंदिर, और हाल ही में हल हुआ मराठा कोटा मुद्दा, अगर इसे लटकाया गया तो सभी राजनीतिक समीकरण गड़बड़ा जाएंगे। मुंबई भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद मुंबई जैसे शहरी केंद्रों में लोगों का मूड उत्साहपूर्ण है। पार्टी नेता ने कहा, मुंबई के पास उस समय की कुछ डरावनी यादें हैं जब 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में अवैध ढांचे को ध्वस्त कर दिया गया था और इसका असर दिसंबर 1992-जनवरी 1993 के दो चरणों के खूनी दंगों के साथ यहां महसूस किया गया था। 12 मार्च, 1993 को मुंबई में सिलसिलेवार बम विस्फोटों के रूप में प्रतिक्रिया भी हुई, जिसे देश में अब तक का सबसे भयानक आतंकवादी हमला माना जाता है, इसमें आधिकारिक तौर पर 257 लोग मारे गए, जो 26 नवंबर, 2008 में हुए आतंकी हमले में हुई 166 मौतों से कहीं अधिक है, जिसने दुनिया को हिलाकर रख दिया। उन्होंने कहा कि अस्थायी योजनाओं के अनुसार, सत्तारूढ़ सहयोगी भगवान राम मंदिर को राज्य और केंद्र में भगवा सरकार की एक बड़ी उपलब्धि और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के शासन की शानदार उपलब्धि के रूप में उजागर करेंगे। क्या इससे राजनीति के कुछ वर्गों में अलगाव हो सकता है, नेता ने तर्क दिया कि यह प्रधानमंत्री के समर्थन से पांच शताब्दियों के बाद देश की बहुसंख्यक आबादी की आकांक्षाओं की परिणति है, फिर किसी को आपत्ति क्यों होनी चाहिए।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

मराठा आरक्षण के मुद्दे पर, ठाणे के एक नेता ने कहा कि राजनीतिक रूप से प्रभावशाली समुदाय को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में अपने उचित हिस्से के लिए सात दशकों से अधिक समय तक इंतजार करने के बाद खुशी मनाने के लिए कुछ मिला है, और इसका चुनावों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। हालांकि अभी भी कई बाधाएं दूर होनी बाकी हैं। इस बात से वाकिफ हैं कि चुनाव से पहले एसएस-बीजेपी-एनसीपी (एपी) ऊंची स्थिति में हैं, विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी, कांग्रेस-शिवसेना (यूबीटी)-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) भावनात्मक, सांप्रदायिक या धार्मिक राजनीति के बजाय लोगों का ध्‍यान “रोजी-रोटी के वास्तविक मुद्दों” पर ध्यान खींच रहे हैं। एसएस-यूबीटी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का दो टूक कहना है, भगवान राम मंदिर का काम खत्म हो गया है, पीएम को अब काम की बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान राम किसी नेता या किसी पार्टी की निजी संपत्ति नहीं हैं, लेकिन भाजपा ने राजनीतिक लाभ के लिए भगवान राम को हाईजैक करने की भी कोशिश की है। 23 जनवरी को बालासाहेब ठाकरे की 98वीं जयंती के अवसर पर नासिक में दहाड़ते हुए ठाकरे ने कहा, अब भगवान राम को भाजपा के चंगुल से मुक्त कराने का समय आ गया है। और अधिक कटाक्ष करते हुए, ठाकरे ने कहा कि भाजपा पूछती रहती है कि कांग्रेस ने 75 वर्षों में क्या किया, लेकिन अब उन्हें जवाब देना होगा कि मोदी ने 10 वर्षों में क्या किया है, और पीएम को सलाह दी कि वे केवल ‘जय श्री राम’ का नारा न लगाते रहें, बल्कि भगवान राम के आदर्शों पर भी चलें।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने स्पष्ट कर दिया है कि जनता महंगाई, बेरोजगारी, महिला एवं सुरक्षा, कृषि क्षेत्र में संकट और अन्य ज्वलंत मुद्दों को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने इन मुद्दों को पीछे धकेल दिया है और भगवान राम मंदिर उद्घाटन पर ‘मेगा इवेंट मैनेजमेंट शो’ या संदिग्ध उपलब्धियों के लिए प्रचार के माध्यम से ध्यान भटकाने की कोशिश की है।पटोले ने कहा, भाजपा को जनता के सामने आने वाली वास्तविक समस्याओं पर ध्यान देना होगा और केवल धार्मिक, जाति या भावनात्मक मुद्दों पर ध्यान नहीं देना होगाा। विपक्षी नेताओं को परेशान किया जा रहा है और केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के माध्यम से उनकी आवाज को दबाया जा रहा है। एनसीपी (सपा) की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने संसद में पेश एक रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें बताया गया है कि कैसे देश में 95 प्रतिशत ‘आई.सी.ई.’ मामले (आईटी-सीबीआई-ईडी) विपक्षी दलों के खिलाफ लक्षित हैं, और चेतावनी दी कि लोग भूलेंगे नहीं वोट डालते समय इन पहलुओं पर ध्यान दें। जैसा कि दोनों पक्ष चुनावों से पहले अपने-अपने आख्यान बनाने का प्रयास करते हैं, कुछ कठोर राजनीतिक वास्तविकताएं हैं जो सार्वजनिक धारणा को भी प्रभावित कर सकती हैं जैसे कि राष्ट्रीय विपक्ष इंडिया ब्‍लॅाक को पंजाब, पश्चिम बंगाल और संभवतः कुछ अन्य राज्यों में विभाजन के साथ परेशान करने वाले मौजूदा संकट। हालांकि, एमवीए नेताओं को भरोसा है कि जनता के मन में ‘रोटी राम पर भारी पड़ेगी’ और भाजपा चुनाव अभियान में धर्म और जाति के बजाय जमीनी हकीकत पर बोलने और वोट मांगने के लिए मजबूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network