बिना QR कोड के ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं है संभव।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 अक्टूबर 2023 : पटना : प्राइवेट स्कूल्ज एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने मिथिलेश मिश्रा (आईएएस) , निदेशक प्राथमिक शिक्षा के कार्यालय में औपचारिक मुलाकात किया । इस बैठक में ज्ञान दीप पोर्टल के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। साथ ही शामायल अहमद ने QR कोड निर्गत करने के सम्बन्ध में भी निदेशक प्राथमिक शिक्षा के साथ चर्चा किया।

शमायल अहमद ने बताया की मिथिलेश मिश्रा आईएएस , निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने भरोसा दिलाया है की अभी तक QR कोड सभी विद्यालयों को क्यों नहीं निर्गत हुआ है इसकी जानकारी सभी 38 जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों से लेंगे। उन्होंने मुझसे कहा है की जिला वार कितने विद्यालयों को QR कोड नहीं मिला है एवं कितने विद्यालयों को QR कोड मिल गया है , उन विद्यालयों की संख्या की सूचि जल्द से जल्द साझा करें ताकि DEO एवं DPO के माध्यम से उन सभी विद्यालयों को QR कोड निर्गत कराया जा सके।

शमायल अहमद ने बताया की बिहार सरकार ने शिक्षा विभाग के माध्यम से सभी प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालयों के पंजीयन को रद्द करते हुए ई संबंधन पोर्टल के माध्यम से प्रस्वीकृति हेतु आवेदन के लिए बाध्य किया था जिसमे सभी निजी विद्यालयों को अपने विद्यालय के भौतिक संरचना का तस्वीर समेत विवरण एवं विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के प्रशिक्षित होने का सर्टिफिकेट प्रमाण हेतु अपलोड करने हेतु दिशानिर्देश जारी किया था जिसके पश्चात् कुछ विद्यालयों को QR कोड शिक्षा विभाग ने निर्गत किया है। परन्तु अभी भी ज़्यादातर विद्यालयों को QR कोड नहीं मिल पाया है जिसके वजह से ज्ञानदीप पोर्टल पर शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ने वाले विद्यार्थियों का विवरण अपलोड नहीं किया जा सकता है। जिसके फलस्वरूप सूबे में अति पिच्छड़े एवं समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित को सकते है। अतः बिहार सरकार के शिक्षा विभाग को अविलम्ब सभी लंबित QR कोड निर्गत करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network