आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 मार्च 2023 : पटना। बिहार विधान परिषद की 3 स्नातक और 2 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 31 मार्च को होने वाले चुनाव में जदयू और बीजपी के बीच सीधी लड़ाई तय है। बीजेपी ने आज अपने चार प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं. इस संबंध में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने सूची जारी की है. इसके अनुसार सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. महाचंद प्रसाद सिंह बीजेपी के प्रत्याशी होंगे. इसी प्रकार गया स्नातक क्षेत्र से फिर अवधेश नारायण सिंह और कोशी शिक्षक क्षेत्र के लिए रंजन कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है. बीजेपी ने सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए हो रहे उपचुनाव में धर्मेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है. 

राजद ने गया स्नातक क्षेत्र से पुनीत कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है वह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र हैं। बीजेपी के बाद महागठबंधन ने भी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। जारी सूची के अनुसार, जेडीयू तीन सीटों पर फाइट करेगी। वहीं आरजेडी और सीपीआई एक-एक सीट पर दो-दो हाथ करेगी। हालांकि बीजेपी ने चार ही उम्मीदवारों की सूची जारी की है।, महागठबंधन की ओर से सारण स्नातक ( जेडीयू ) बीरेंद्र नारायण यादव, गया स्नातक ( आरजेडी ) पुनीत कुमार सिंह, गया शिक्षक ( जेडीयू ) संजीव श्याम सिंह, कोशी शिक्षक ( जेडीयू ) संजीव कुमार सिंह और सारण शिक्षक उपचुनाव ( सीपीआई ) आनन्द पुष्कर को उम्मीदवार घोषित किया है।

बिहार विधान परिषद की चार सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव और सारण शिक्षक सीट के सदस्य रहे केदारनाथ पाण्डेय की मृत्यु के कारण उपचुनाव कराया जा रहा है. इन सभी सभी पांच सीटें स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की हैं. इसके लिए छह मार्च को ही चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी किया है। 13 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जाएगा. 31 मार्च को मतदान कराया जाएगा. इसके बाद मतगणना पांच अप्रैल को कराई जाएगी. आयोग के अधिकारियों के मुताबिक जिन चार सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव कराए जा रहे हैं उन सीटों पर चुने गए विधायकों का कार्यकाल इसी साल मई में समाप्त हो रहा है.

इनमें से तीन पार्षद गया शिक्षक सा संजीव श्याम सिंह, कोसी शिक्षक से संजीव कुमार सिंह और सारण स्नातक से जद (यू) के और एक पार्षद अवधेश नारायण सिंह बीजेपी के हैं. गया इन सभी सीटों पर चुनाव को लेकर बिहार में सरगर्मी तेज हो गई है. अभी तक बीजेपी ने इन पांच में से केवल चार सीटों के लिए ही प्रत्याशी तय किए हैं. 75 सदस्यीय बिहार विधान परिषद में 27 सदस्य बिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं. 6-6 शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं. 24 स्थानीय प्राधिकार से तथा 12 मनोनीत सदस्य चुने जाते हैं. मनोनीत सदस्य जदयू के उपेन्द्र कुशवाहा के इस्तीफा से एक सीट खाली हुई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network