मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा पर भड़के, सदन और आसन के अधिकार क्षेत्र का सवाल उठा कहा ऐसे नहीं चलेगा

सीएम नीतीश बोले – आप संविधान का उलंघन कर रहें स्पीकर विजय सिन्हा पर भड़के सीएम नीतीश बोले-आप संविधान का उलंघन कर रहें

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 मार्च 2022 : पटना। बिहार विधानसभा में आज प्रश्नकाल में सीएम बनाम स्पीकर का ऐतिहासिक दृश्य देखने को मिला। स्पीकर विजय सिन्हा पर सीएम नीतीश भड़के उठे। जमकर डांट पिलाई और भड़ास निकाली। सीएम ने कहा- आप संविधान का उलंघन कर रहे हैं। आसन और सदन के अधिकार क्षेत्र का सवाल उठा कहा ऐसे नहीं चलेगा। सीएम को इतना गुस्सा आया कि उन्होंने स्पीकर की बात भी नहीं मानी और लगातार तब तक बोतले रहे जब तक उनकी बात पूरी नहीं हो गई। सीएम नीतीश को काफी दिनों बाद सदन के अंदर इतने गुस्से में देखा गया। स्पीकर विजय सिन्हा बार-बार मुख्यमंत्री से आसन की बात सुनने का आग्रह करते रहे लेकिन सीएम गुस्से में लगातार बोलते रहे। मामला लखीसराय में 9 लोगों हत्या से जुड़ा है।दरअसल भाजपा के विधायक संजय सरावगी ने सदन में सवाल उठाया कि लखीसराय में बीते लगभग 2 महीनों में 9 लोगों की हत्या कर दी गई, उस मामले में क्या कार्रवाई हो रही है। सरकार की तरफ से प्रभारी गृह मंत्री विजेंद्र यादव संजय सरावगी के सवालों का जवाब दे रहे थे। भाजपा विधायक सरावगी मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने सरकार को घेरने के अंदाज में कहा कि पुलिस दोषियों को नहीं पकड़ रही है। विधायक सरावगी सरकार पर ही सवाल उठाते हुए मंत्री के जवाब के बीच में बोलने लगे।   यह मामला विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के क्षेत्र का है। इसलिए स्पीकर विजय सिन्हा भी विभागीय मंत्री की ओर से संजय सरावगी के सवाल पर स्पष्ट जवाब चाह रहे थे। विधायक और मंत्री के बीच हो रहे सवाल-जवाब से स्थिति थोड़ी असहज हो रही थी। इसलिए इस प्रश्न को 16 तारीख तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अचानक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोलने लगे।लखीसराय में पचास दिनों में 9 लोगों की हत्या से संबंधित सवाल के सरकारी उत्तर के दौरान डीएसपी और दो थानेदार के विरुद्ध कार्रवाई की मांग पर सीएम नीतीश कुमार बिफर पड़े।  बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने सदन में सवाल उठाया कि लखीसराय मामले में जानना जरूरी है। इस पर सरकार ने स्वीकार किया कि 8 लोगों की हत्या हुई है। सरकार ने बताया कि तीन लोगों की ही हत्या अपराधियों द्वारा की गई है।

सरकार की तरफ से प्रभारी गृह मंत्री विजेन्द्र यादव ने सदन में बताया कि हमने स्वीकार किया है कि तीन की आपराधिक घटनाओं में हत्या हुई है। बाकी के अन्य वजहों से हुई है। भाजपा विधायक ने सरकार को घेरा और कहा कि पुलिस दोषियों को नहीं पकड़ रही है और निर्दोषों  को पकड़ रही है। सदन में मंत्री ने कहा कि इस पर जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए। भाजपा विधायक ने कहा कि दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। भाजपा विधायक ने सदन में कहा कि  सरस्वती पूजा के दौरान जो घटना हुई उस मामले में भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।सदन में स्पीकर विजय सिन्हा ने कहा कि यह मामला गंभीर है। ऐसे में इस मामले की पूरी जानकारी ले लें। तब तक इस प्रश्न को स्थगित की जाती है। आसन की तरफ से अब इस मसले पर 16 तारीख को जवाब देने का  निर्देश दिया गया है।

इस सवाल के बाद सदन में सीएम नीतीश अध्यक्ष विजय सिन्हा पर ही भड़क गए। कहा कि संविधान के अनुसरूप काम होगा। न हम किसी को फंसाते हैं और न बचाते हैं। आप इस तरह से हाऊस चलायेंगे। आप गलत कर रहे हैं। हम ऐसा नहीं चलने देंगे। इस तरह की चर्चा हाउस में नहीं की जाती। सदन में स्पीकर विजय सिन्हा ने भी सीएम नीतीश को करारा जवाब दिया। विजय सिन्हा ने कहा कि यह मेरे क्षेत्र का मसला है। तीन दिनों तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। लेकिन सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। स्पीकर ने कहा कि हम विधायिका का अपमान नहीं होने देंगे। दोनों तरफ से काफी नोकझोक हुई।  कुछ दिन पहले लखीसराय में सरस्वती पूजा के दौरान पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया था। युवक पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने का आरोप था। कथित तौर पर गिरफ्तार व्यक्ति स्पीकर विजय सिन्हा का करीबी है। स्पीकर का कहना है कि इस घटना में पुलिस खानापूर्ति कर रही है और जानबूझ कर उसे फंसाया जा रहा है। नीतीश कुमार ने इसका जवाब देते हुए कहा कि, हमारी सरकार न तो किसी को बचाती है और न ही फंसाती है। 

स्पीकर और नीतीश में जमकर हुई बहसबाजीलखीसराय मामले में विधानसभा में आए दिन बहसबाजी हो रही है। सोमवार को नीतीश कुमार ने इस पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि सदन के अंदर संविधान का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। इस तरह से सदन नहीं चलेगा। इस पर स्पीकर ने आरोप लगाया कि लखीसराय घटना में जांच के नाम पर पुलिस सिर्फ खानापूर्ति कर रही है। 

क्राइम की रिपोर्ट कोर्ट में दी जाती है, सदन में नहीं नीतीश कुमार ने कहा कि सिस्टम संविधान से चलता है। एक ही मामले को रोज-रोज उठाने का कोई मतलब नहीं है। विशेषाधिकार समिति की जो भी रिपोर्ट होगी, हम उस पर विचार करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, सिस्टम संविधान से चलता है। किसी भी क्राइम की रिपोर्ट कोर्ट में दी जाती है, सदन में नहीं। ऐसे में जिसका जो अधिकार है, उसे करने दिया जाए। इस मामले को अकारण आगे बढ़ाने की जरूर नहीं है। ।लखीसराय में  पचास दिनों में 9 लोगों की हत्या से संबंधित सवाल के सरकारी उत्तर के दौरान डीएसपी और दो थानेदार के विरुद्ध कार्रवाई की मांग पर सीएम नीतीश कुमार बिफर पड़े।  बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने सदन में सवाल उठाया कि लखीसराय मामले में जानना जरूरी है। इस पर सरकार ने स्वीकार किया कि 8 लोगों की हत्या हुई है। सरकार ने बताया कि तीन लोगों की ही हत्या अपराधियों द्वारा की गई है।

सरकार की तरफ से प्रभारी गृह मंत्री विजेन्द्र यादव ने सदन में बताया कि हमने स्वीकार किया है कि तीन की आपराधिक घटनाओं में हत्या हुई है। बाकी के अन्य वजहों से हुई है। भाजपा विधायक ने सरकार को घेरा और कहा कि पुलिस दोषियों को नहीं पकड़ रही है और निर्दोषों  को पकड़ रही है। सदन में मंत्री ने कहा कि इस पर जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए। भाजपा विधायक ने कहा कि दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। भाजपा विधायक ने सदन में कहा कि  सरस्वती पूजा के दौरान जो घटना हुई उस मामले में भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।सदन में स्पीकर विजय सिन्हा ने कहा कि यह मामला गंभीर है। ऐसे में इस मामले की पूरी जानकारी ले लें। तब तक इस प्रश्न को स्थगित की जाती है। आसन की तरफ से अब इस मसले पर 16 तारीख को जवाब देने का  निर्देश दिया गया है।

इस सवाल के बाद सदन में सीएम नीतीश अध्यक्ष विजय सिन्हा पर ही भड़क गए। कहा कि संविधान के अनुसरूप काम होगा। न हम किसी को फंसाते हैं और न बचाते हैं। आप इस तरह से हाऊस चलायेंगे। आप गलत कर रहे हैं। हम ऐसा नहीं चलने देंगे। इस तरह की चर्चा हाउस में नहीं की जाती। सदन में स्पीकर विजय सिन्हा ने भी सीएम नीतीश को करारा जवाब दिया। विजय सिन्हा ने कहा कि यह मेरे क्षेत्र का मसला है। तीन दिनों तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। लेकिन सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। स्पीकर ने कहा कि हम विधायिका का अपमान नहीं होने देंगे। दोनों तरफ से काफी नोकझोक हुई।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network