आवेदन ऑनलाइन ,होगी 31 अगस्त तक की सीमा

प्राथमिक विद्यालय के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस होगा. मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगी.
आयोग के मुताबिक अगस्त में शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी. इसकी परीक्षा अगस्त में 19, 20, 26 और 27 तारीख को होगी और नतीजे दिसंबर तक आ जाएंगे. पहले मेन पेपर में 150 प्रश्न थे लेकिन अब मेन पेपर में 120 प्रश्न होंगे. शिक्षक भर्ती में कुल 1,70,461 पदों के लिए बहाली होगी.

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में तमाम मुद्दों का हल निकाला गया है. बीपीएससी ने शिक्षक बहाली परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखने का निर्णय लिया है.

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 31 मई 2023 : पटना : शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग  ने 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें प्राइमरी, मिडिल और हाई स्कूल के टीचर के लिए योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी ने मंगलवार देर रात को यह विज्ञापन जारी किया है। आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आयोग ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर लिया है. सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ है. प्राइमरी टीचर का सिलेबस वही है, जो वो पढ़ाते हैं. हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं. प्राथमिक विद्यालय के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस होगा. मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगी. भाषा के प्राप्तांक पर मेधा सूची नहीं बनेगी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होगा. मेन पेपर में 120 प्रश्न होंगे.

अपियरिंग उम्मीदवार को भी मिलेगा मौका: बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि शिक्षक बहाली में CTET 23 अपियरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकेंगे. आवेदकों की एक और मांग थी कि जो अपियरिंग उम्मीदवार हैं, उनको भी मौका मिलना चाहिए. जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं, उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया जायेगा. इसमें डीएलएड और बीएड दोनों के ही अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. आयोग द्वारा मांगे जाने पर अपियारिंग आवेदकों को अपनी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों को अनिवार्य रूप से दिखाना होगा. बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि  मेन पेपर 150 की जगह 120 अंक का होगा, जबकि भाषा 100 नंबर का होगा. कटऑफ डेट 31 अगस्त 2023 होगा. अगर कोई आवेदक दो पद की तैयारी कर रहे हैं तो उनको दो पेपर देने होंगे. कॉमर्स ही ऐसा विषय है जिसमे एसटीईटी किए है तो तीन विकल्प हैं. आवेदक जो भी दावा करेंगे, उनका प्रमाणपत्र उनके पास होना चाहिए.

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा. इसके लिए 31 अगस्त तक की सीमा होगी. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन के वक्त सभी जरूरी प्रमाणपत्र साथ में देने होंगे और आयोग द्वारा मांगने पर सत्यापन के वक्त देना होगा.” बीपीएससीमहिलाओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में 50 प्रतिशत आरक्षण:अतुल प्रसाद ने कहा कि जारी होने वाले विज्ञापन में विस्तार से सारी जानकारी रहेगी. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में पचास प्रतिशत आरक्षण होगा. वहीं निगेटिव मार्किंग पर उनका कहना था कि इसे लेकर कोई मतांतर नहीं है. मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी. विज्ञापन जारी होने के करीब दो सप्ताह बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा.

आवेदकों के लिए आवासीय प्रमाण पत्र अहम :

अतुल प्रसाद ने कहा कि परिणाम को जारी करने में आयोग ज्यादा वक्त नहीं लेगा और 2 से 3 माह में परिणाम को जारी कर दिया जाएगा. उम्र के लिए 1 अगस्त 2023 कट ऑफ तय किया गया है. हालांकि अलग-अलग श्रेणी में न्यूनतम और अधिकतम उम्र के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि दूसरे राज्य वाले आवेदक जो अभी नियोजित हैं, उनके बारे में बताने का आधार आयोग का नहीं है. आवेदकों के लिए आवासीय प्रमाण पत्र अहम होगा.दो शिफ्ट में हो सकती है परीक्षा:उनका यह भी कहना था कि आयोग के द्वारा अभी तक एक शिफ्ट में छह लाख तक की परीक्षार्थियों की परीक्षा ली गई है. अगर इससे ज्यादा आवेदक होंगे तो दो शिफ्ट में परीक्षा हो सकती है. हालांकि पहली प्राथमिकता एक ही शिफ्ट में परीक्षा कराने की होगी. उन्होंने इस बात पर विशेष uh TV rd दिया कि आयोग और शिक्षा विभाग के बीच कोई मतांतर नहीं है. हमारे कार्य अलग अलग हैं. विभाग को निर्णय लेना था. सारे मसलों पर चर्चा हो चुकी है.

https://youtu.be/LGY0sfVjKGo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network