आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 नवम्बर 2022 : निर्वाचक सूची प्रेक्षक-सह-आयुक्त पटना प्रमण्डल पटना द्वारा रोहतास जिले में प्रथम भ्रमण किया गया उक्त भ्रमण के दौरान समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में संयुक्त समीक्षा बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें जिलाधिकारी रोहतास एवं कैमूर के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, रोहतास एवं कैमूर के साथ-साथ सभी अवर निर्वाचन पदाधिकारियों तथा रोहतास एवं कैमूर के सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष / सचिव ने भाग लिया।

निर्वाचक सूची प्रेक्षक-सह-आयुक्त पटना प्रमण्डल पटना द्वारा निर्वाचक सूची के सम्बंध में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया से सभी अर्ह व्यक्तियों को जोड़ना है जिसके लिए आवष्यक है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को उनके निवास क्षेत्र के आधार पर संबंधित विधानसभा निर्वाचन मे पंजीकृत किया जाये। उन्हो ने कहा कि प्राय देखा जाता है कि 18 से 19 के नवनिर्वाचकों की निर्वाचक सूची में भागीदारी जनसंख्या के अनुपात में नहीं हो पाती इस लिए आवश्यक है कि ऐसे सभी सभी संस्थान जहाँ 18+ आयु के छात्र अध्ययनरत है में विशेष कैम्प का आयोजन किया जाय। उनकी सहभागिता को बढ़ाया जाये।

साथ ही महोदय द्वारा बताया गया कि पहले जहाँ एक अर्हता तिथि 1 जनवरी निर्धारित थी वही

अब 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर को भी अर्हता तिथि मान लिया गया है जिससे युवाओं को एक वर्ष का

इन्तजार नही करना पड़ेगा। प्रेक्षक महोदय द्वारा बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक

12.11.2022 एवं 13.11.2022 के साथ 04.12.2022 तथा 05.122022 को विशेष अभियान दिवस आयोजित किया

गया है जिसका तात्पर्य है कि निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उक्त तिथियों को सभी

बी० एल०ओ० अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। मतदान केन्द्र पर बैठने की व्यवस्था उपलब्ध रहें तथा स्वयं

मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे तथा सभी बी०एल०ओ० आवेदक को प्राप्ति

रसीद अवश्य देंगे। प्राप्ति रसीद न देने पर उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जायेगी।

प्रेक्षक महोदय द्वारा कहाँ गया कि प्राप्त होने वाले आवेदनों का डिजिटाईजेशन साथ-साथ करते चले। उन्होंने कहाँ कि ई०आर०ओ० नेट पर निर्वाचक डिटेल इन्ट्री करते समय ध्यान रखा जाय कि निर्वाचक नाम, उम्र, पत्ता, संबंधी का नाम लिंग आदि की प्रविष्टि सही-सही हो निष्पादन के समय नाम विलोपन हेतु नोटिस निर्गत करे तथा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार समय से सभी प्रपत्रों का निष्पादन सुनिश्चित कर लें। साथ ही निर्वाचक सूची की स्वास्थता की जाँच हेतु निर्धारित सभी मानकों के आधार पर विशलेषण करते हुये यह सुनिश्चित कर ले की उनकी निर्वाचक सूची शुद्ध, स्वस्थ्य एवं त्रुटिरहित है या नहीं। शुद्ध निर्वाचक सूची का ही प्रकाशन किया जाना चाहिए। प्रेक्षक महोदय द्वारा इस बात पर भी जोड़ दिया गया कि स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत माईकिंग आदि के माध्यम से जन सामान्य को निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में अवगत कराया जाय तथा प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर भी राजनैतिक दलों के साथ बैठक आयोजित कर युवा वर्ग, महिलाओं, पी0डब्लू0डी० एवं कमजोर वर्ग के सभी लोगो का नामांकन कैसे हो, विमर्श किया जायें, तदनुरूप कार्यक्रम निर्धारित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network