https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 अगस्त 2023 : मुंबई में INDIA गठबंधन की 31 अगस्त और 1 सितंबर को अहम बैठक होने वाली है. लेकिन, इस बैठक से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया है. उन्होंने दो टूक लहजे में कहा कि उनकी इच्छा गठबंधन का संयोजक बनने की नहीं है बल्कि वे चाहते हैं कि विपक्ष एकजुट हो और इसके लिए वो ऐसा प्रयास कर रहे हैं. हालांकि, नीतीश कुमार के इस बयान के बाद जरूर जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी की तरफ से ये कहा गया कि नीतीश इंडिया गठबंधन के संस्थापक हैं. इसलिए वे किसी बड़े पद के योग्य हैं, लेकिन हमारे लिए विपक्षी एकता बड़ी है, पद छोटे हैं.

दरअसल, बीजेपी विरोधी गठबंधन की मुंबई में बैठक होने जा रही है. लेकिन, नीतीश के इस बयान के पहले अगर देखें तो दो दिन पहले आरजेडी चीफ लालू यादव ने ये बयान दे दिया INDIA का एक नहीं बल्कि कई संयोजक क्षेत्रीय स्तर पर बनाए जाएंगे. हालांकि, नीतीश कुमार ने इसे ये कहते हुए खारिज किया कि इस पर बातें सार्वजनिक नहीं होनी चाहिए, बल्कि ये बातें बैठक में होनी चाहिए. यानी, जो बातें लालू जी ने कही थी, उसे एक तरह से नीतीश कुमार ने खारिज कर दिया.

नीतीश के मन में क्या?

दूसरी बात ये कि पिछले साल जो कुछ राजनीतिक घटनाक्रम हुआ, जिसमें नीतीश कुमार बीजेपी से अलग होकर आरजेडी और कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई. इसके बाद बिहार सीएम ने कहा कि बीजेपी विरोधी दलों को एकजुट करेंगे और पूरे देशभर में वन टू वन मुकाबला हो तो बीजेपी महज 100 सीटों पर सिमट जाएगी. इसी दिशा में नीतीश कुमार की राजनीति हो रही है.

इसमें कोई शक नहीं कि छह दलों के कारण बिहार में महागठबंधन है. राजनीतिक जनाधार के हिसाब से आप अगर देखें तो ये एक मजबूत गठबंधन है. 40 लोकसभा सीट वाले बिहार में बीजेपी की जो 17 जीती हुई सीटें हैं, उस पर उसको कब्जा बरकरार रखना उसके लिए एक कठिन चुनौती होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network