आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 जून 2023 : पटना : बिहार सरकार के अधीनस्थ पीएमसीएच परिसर स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आईजीआईसी) के डॉ. सुनील कुमार नये निदेशक बने हैं।डा.एसएस चटर्जी के सेवानिवृत होने के बाद डा सुनील कुमार इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आईजीआईसी) के सामाजिक संगठनों से जुड़े होने के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास चिकित्सा परामर्शी रहे हैं। मीडिया के लोगों से भी इनका खास लगाव रहा है।

 संस्थान में प्रभारी निदेशक डॉ. सुनील कुमार को निदेशक नियुक्त करने संबंधी अधिसूचना स्वास्थ्य विभाग ने जारी कर दी है। 

 आईजीआईसी राज्य के हृदय रोगियों का इकलौता चिकित्सा संस्थान हैं जहां तत्काल नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलती है। आईजीआईसी के नौ मंजिला नए भवन में सुपरस्पेशलिटी इलाज की सुविधा विगत वर्ष से सुलभ हो गई है। संस्थान में बीपीएल, आयुष्मान कार्डधारियों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है, जबकि अन्य मरीजों का इलाज जैसे-एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, वाल्व रिप्लेसमेंट, दिल में सर्जरी, पेसमेकर आदि शुल्क दिल्ली एम्स के तर्ज पर लगता है। हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों को निःशुल्क उपचार भी संस्थान में उपलब्ध है।

आईजीआईसी में मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से मिल रहा अनुदान हृदय रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। इस योजना के तहत ढाई लाख से कम का आय प्रमाण पत्र लाने पर यहां मुफ्त में पेसमेकर लगाया जाता है। साथ ही एनजीओ प्लास्टी भी की जाती है। प्रत्येक दिन कम से कम से कम छह रोगियों को पेसमेकर लगना सामान्य है। रोज दर्जनों की संख्या में आये इमर्जेसी मरीजों की जान बचाने का काम हो रहा है। पूरी चिकित्सा कराकर दर्जनों मरीज स्वस्थ होकर रोज घर जा रहे हैं। मरीजों की संख्या देख इमर्जेंसी में और बेड बढाने और विशेषज्ञ डाक्टरों की संख्या बढाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network