रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 28 मई 2021 : कैमूर : कोरोना काल में कैमूर जिले के अंतर्गत आने वाले जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं से मुफ्त राशन के नाम पर पैसा लिए जाने की शिकायत के बाद डीलर के विरुद्ध शो कॉज नोटिस जारी किया गया है. इस मामले पर त्वरित संज्ञान लेते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने जांच करवाया. जिसके बाद सरकारी राशन की दुकानदार का शो कॉज जारी किया गया है.

जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत भगवानपुर प्रखंड के पढ़ौती गांव के राशन उपभोक्ताओं ने डीलर के विरुद्ध राशन वितरण में धांधली का आरोप लगाया था.  इसके लेकर उन्होंने प्रदर्शन भी किया था. मामले में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की थी. गांव के पीडीएस डीलर राजू कुमार रंजन पर ग्रामीणों ने राशन देने में मनमानी का आरोप लगाया था. इसके अलावा सरकार की ओर से मई माह में राशन मुक्त देने के आदेश के बावजूद कार्ड धारकों से पैसा लिया गया. राशन देने में पैसा अधिक लेने तथा माप तौल में मात्रा कम देने, पात्रों के नाम आवंटित राशन को अपात्रों को दिए जाने आदि की शिकायत ग्रामीणों ने लगा रखी थी. उन्होंने कहा था कि डीलर द्वारा सरकारी नियमों की अवहेलना करते हुए अन्य योजनाओं का लाभ लिया जा रहा है. इसकी शिकायत प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से किए जाने के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया.

ऐसे कई गंभीर आरोप सामने आने के बाद जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने मामले की जांच एमओ से करवाई. जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया  आरोप सही पाया गया है. इसके बाद भभुआ एसडीओ के माध्यम से राशन डीलर से स्पष्टीकरण की मांग की गई है. कहा कि दोष साबित होने के बाद डीलर के विरुद्ध अनुशासनात्क कार्रवाई करते हुए लाइसेंस तक निरस्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा है कि कोरोना काल में राशन वितरण में डीलरों द्वारा किसी भी प्रकार की मनमानी किए जाने पर विभाग सख्ती से निपटेगा. इस मामले में डीलर राजू कुमार रंजन ने कहा कि कई राशन उपभोक्ताओं से राशन के बदले पैसा लिया गया लेकिन वह पैसा उन्हें लौटा दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network