पल्टीमार रणनीति से दो बार अपनी सीएम की कुर्सी बचाने वाले नीतीश 2024 के लोकसभा चुनाव में 40 सीटों पर बडी चुनौती देने की तैयारी में है ?

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 08 अगस्त 2022 : पटना : बिहार की सियासी राजनीति में क्या कोई बड़ा उलटफेर हो सकता है? क्या नीतीश कुमार भाजपा से नाता तोड़ और सत्ता से बाहर करके फिर राजद-कांग्रेस के साथ सरकार बना सकते हैं? पल्टीमार रणनीति से दो बार अपनी सीएम की कुर्सी बचाने वाले नीतीश 2024 के लोकसभा चुनाव में 40 सीटों पर बडी चुनौती देने की तैयारी में है ? इन्हीं सवालों को लेकर सियासी गलियारे में आरसीपी सिंह कारण जदयू में मची तनातनी के बीच बिहार में राजग भविष्य और अस्तित्व पर सवालिया निशान लग गया है।

2013 में भाजपा का साथ छोड़ राजद से और 2017 में राजद का साथ छोड़कर भाजपा के साथ नीतीश कुमार ने सीएम की कुर्सी बचायी थी । भाजपा छोड़ सभी दलों मंगलवार को पटना में अपने-अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि आरसीपी प्रकरण पर ही सासंदों विधायकों की मुख्यमंत्री ने बैठक बुलायी है।  उधर जदय और राजद की बैठक से पहले भाजपा के नेताओं की भी  उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के आवास पर सोमवार को बैठक हुई है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश महामंत्री संजीव चौरसिया समेत प्रदेश के सभी बड़े नेता शामिल हुए हैं। हालांकि, कोई भी बैठक पर कुछ भी बोलने से बच रहा है।

राज्य की मौजूदा सियासत के लिहाज से इस बैठक को अहम माना जा रहा है। भाजपा वेट एण्ड वाच में है। इससे पहले ललन सिंह और संजय सिंह मुख्यमंत्री निवास पहुंचे थे। दोनों ने नीतीश कुमार से मुलाकात की। मुलाकात के बाद वो वहां से निकल गए। वहीं राजद ने लालू यादव और तेजस्वी को ही बोलने के लिए अधिकृत किया है। कांग्रेस विधायक शकील अहमद ने भाजपा से नाता तोड़ने पर नीतीश कुमार को समर्थन दे की घोषणा के साथ कहा है उनकी पार्टी शुरु से धर्मनिरपेक्ष दलों के एकजुट होकर भाजपा को चुनौती देने की हिमायती रही है।

जदयू की बैठक मे॔ नीतीश कुमार को राजनीतिक परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेने के लिए अधिकतम किया  जाना तय है। जब सरकार में कुछ बड़ा फेरबदल होना होता है।243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में विभिन्न दलों के संख्या बल का ऐसा गणित  है कि राजद भाजपा और जदयू में कोई दो के मिलने से बहुमत 122 का जादुई आंकड़ा पूरी कर सरकार  बन सकती है। मोकामा की सीट खाली होने से राजद के 79,भाजपा के 77,जदयू के 45 सदस्य हैं । कांग्रेस-19,वाम दल -16, हम-4, एआईएमआईएम -1 और निर्दलीय-1 विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network