आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 दिसंबर 2023 : पटना। इंडिया गठबंधन की दिल्ली में मंगलवार को महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक पर जहां सत्ता और विपक्ष की नजर है, वहीं बैठक के पूर्व जदयू के नेताओं ने प्रेशर पॉलिटिक्स की नई चाल चली है। जदयू नेताओं ने सोमवार को नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार से लेकर गठबंधन का संयोजक बनाने तक की मांग कर दी है। जदयू के नेताओं ने प्रदेश कार्यालय के बाहर एक बड़ा पोस्टर लगाया है, जिसमें लिखा गया है कि ‘2024 में देश मांगे नीतीश’। जदयू व्यवसायिक प्रकोष्ठ द्वारा लगाए गए इस पोस्टर से साफ है कि जदयू ने इस स्लोगन के जरिए यह संदेश देने की कोशिश की है कि नीतीश कुमार ही प्रधानमंत्री पद के असली उम्मीदवार हैं।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

उल्लेखनीय है कि इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठक हुई है। प्रत्येक बैठक में गठबंधन का संयोजक बनाने की उम्मीद लगायी जाती रही, लेकिन अब तक इसकी घोषणा नहीं हुई है। इंडिया गठबंधन की इस बैठक में भाग लेने के लिए नीतीश कुमार सोमवार शाम पटना से दिल्ली रवाना होंगे। नीतीश हालांकि कई मौकों पर यह बोल चुके हैं कि उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है। जदयू के विधायक रिंकू सिंह ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह सही समय है। नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन को उम्मीदवार बनाना ही पड़ेगा। इसके सिवा दूसरा कोई चारा नहीं है।

बिहार के मंत्री अशोक चौधरी ने भी कहा कि नीतीश कुमार में वे तमाम गुण हैं जो देश के नेतृत्व करने वाले व्यक्ति में होना चाहिए। जदयू के एक नेता की माने तो जदयू इस बैठक में सीट बंटवारे को लेकर बात करेगी। जदयू बिहार को लेकर पिछले लोकसभा चुनाव को आधार बना सकती है, जिसमें वह भाजपा के साथ चुनाव मैदान में उतरी थी। उस चुनाव में एनडीए को 40 में से 39 सीटें मिली थी। राजद उस चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत सकी थी। ऐसे में यह भी तय है कि राजद इस फॉर्मूला को लेकर तैयार नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network