पूर्व मध्य रेल के 06 चिन्हित स्टेशनों पर 18 से 23 जुलाई तक किया जायेगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 जुलाई 2022 : हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा आज आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ‘आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन‘ से जुड़े आइकॉनिक सप्ताह का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया गया।उनके द्वारा पूर्व मध्य रेल के चयनित छः स्टेशनों से जुड़े स्वतंत्रता सेनानी वीर कुंवर सिंह, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, खुदी राम बोस एवं चम्पारण सत्याग्रह से संबंधित लघु फिल्म को रिलीज किया गया जिसे चयनित सभी स्टेशनों पूरे सप्ताह प्रसारण किया जायेगा ।

इस मौके पर प्रेसवार्ता करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के त्याग व बलिदान को जन-जन तक पहंुचाने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा 18 से 23 जुलाई, 2022 तक आइकॉनिक सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।
आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की एक पहल है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल की उपलब्धियों के गौरव को याद करने, चुनौतीपूर्ण वर्तमान से रू-ब-रू होने और उज्जवल भविष्य की तैयारी के लिए मार्ग प्रशस्त करती है । यह एक गहन देशव्यापी अभियान है जिसके केन्द्र में ‘जनभागीदारी‘ निहित है। यह अभियान भारत की सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास की जीवन्त अविरल धारा ह। आज हमने पूर्व मध्य रेल के उन छः स्टेशनों को चिन्हित किया है जो स्वाधीनता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों से सीधे रूप से जुड़े रहे हैं । पूर्व मध्य रेल परिवार आजादी के लिए न्योछावर हो जाने वाले इन स्वतंत्रता सेनानियों को यादकर अपनी श्रद्धा व्यक्त करता है।

इन छः स्टेशनों-समस्तीपुर मंडल के बापूधाम मोतिहारी, सोनपुर मंडल के खुदीराम बोस पूसा, दानापुर मंडल के पटना और आरा जंक्शन, प0 दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन तथा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस गोमो स्टेशनों को हमने केन्द्र में रख कर छः दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। यह आयोजन न केवल उन महान सेनानियों के प्रति हमारी अगाध कृतज्ञता को दुहरायेगा वरन्  भावी पीढ़ी के लिए भी प्रेरणा संचारण का अक्षय श्रोत भी बन सकेगा ।

इसके अलावा दो ऐतिहासिक ट्रेनों – 12311 हावड़ा-कालका मेल को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस गोमो पर स्पॉट लाइटिंग कर तथा समस्तीपुर मंडल में   ‘हेरिटेज स्पेशल‘ को आकर्षक एवं विशेष रूप से सजा संवार कर परिचालन करने की योजना है ।उन्होंने जानकारी दिया कि हावड़ा-कालका मेल को तो आज आने वाली मध्य रात्रि में नियत समय आयोजित कार्यक्रम में झण्डी दिखाकर परिचालित की जायेगी

इसके साथ ही 23 जुलाई को ‘हेरिटेज स्पेशल ट्रेन‘ को तीन आई.सी.एफ कोचेज व दो एस.एल.आर के फॉर्मेशन से विशेष यात्रा के रूप में बापूधाम मोतिहारी से मुजफ्फरपुर तक पूरे धूमधाम से परिचालित की जायेगी ताकि पूरे जनमानस में उस ऐतिहासिक क्षण का महत्व एवं उसकी भूमिका का संदेश पहूॅंचाया जा सके। यह ‘हेरिटेज स्पेशल‘ वही ट्रेन है जिससे महात्मा गांधी स्थानीय किसानों के आग्रह पर पश्चिमी चम्पारण आये थे और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अहिंसा व सत्याग्रह के प्रयोग की शुरूआत की थी । यह कार्यक्रम इस ट्रेन, स्थल व प्रयोग से हमारी भावनात्मक जुड़ाव को रेखांकित करता है। हमारा यह प्रयास है कि नेताजी के परिवार या नजदीकी परिजनों को इस ऐतिहासिक पल में शामिल कर हम यशस्वी के भागी बने।

हम इस तमाम कार्यक्रमों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों, स्कूल, कॉलेजों के छात्र छात्राओं, आमजनों को सीधे तौर से जोड़ रहे हैं । हमारे कार्यक्रमों में सभी सादर निमंत्रित ही नहीं है वरन् उनसे सहभागी और सहयोगी के रूप में जुड़नेे के लिए याचना करते है। इस मौके पर महाप्रबंधक द्वारा गुब्बारे उड़ाकर रेलवे द्वारा मनाये जा रहे ऑइकॉनिक सप्ताह में जनभागीदारी का आह्वान किया । इस अवसर पर मुख्यालय के उच्चाधिकारीगण एवं यूनियन के पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे ।  

https://youtu.be/P_MU5gk5YkA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network