https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 13 अगस्त 2023 : गोरखपुर (यूपी)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी ली और राज्यवासियों से आजादी का अमृत महोत्सव में भाग लेने का आग्रह भी किया। सीएम योगी आदित्यनाथ तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर हैं। सीएम ने राज्य के लोगों से 76वें स्वतंत्रता दिवस से पहले इस अभियान से जुड़ने की अपील की है। योगी सरकार ने पिछले साल भी पूरे प्रदेश में 4.5 करोड़ झंडे फहराकर एक अहम मिसाल कायम की थी।

इसी तरह, सरकार की योजना इस साल भी आवासीय और गैर-आवासीय भवनों, सरकारी और गैर-सरकारी दफ्तरों, संस्थानों और अन्य जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की है। मुख्यमंत्री ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर भी बदल दी है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तिरंगे की तस्वीर अपलोड की है। अमृत काल के इस दूसरे स्वतंत्रता दिवस पर एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

सीएम योगी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत हमारे सैनिकों के वीर बलिदानों को श्रद्धांजलि देते हुए मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। इसके अलावा, जिलों में स्वतंत्रता सेनानियों, सैन्य बलों, केंद्रीय पुलिस बल और पुलिस विभाग के बलिदानियों के रिश्तेदारों को सम्मानित किया जाएगा और कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने स्कूलों में हर घर तिरंगा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का तिथिवार कार्यक्रम तैयार किया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हर घर तिरंगा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को लागू करने लिए प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालय रविवार को भी खुले रहे। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए लंच की विशेष व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network