आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 जनवरी 2024 : नई दिल्ली। नए साल 2024 की शुरुआत के साथ श्री जगन्नाथ मंदिर के कपाट खुल गए हैं। पहले दिन ही भगवान जगन्‍नाथ के दर्शनों के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। लेकिन….एक अच्छा निर्णय भी हुआ है कि- मंदिर प्रशासन ने दर्शनार्थ प्रवेश के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए सोमवार से ड्रेस कोड भी अनिवार्य कर दिया है।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

इतना ही नहीं, खबरें हैं कि….इस मंदिर परिसर में गुटखा, पान खाने और प्लास्टिक, पॉलिथीन के उपयोग पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। यकीनन, कपड़े पहनना व्यक्तिगत स्वतंत्रता है। लिहाजा अपनी आम जिंदगी में कोई कैसे भी कपड़े पहने यह उसका अधिकार है। लेकिन स्कर्ट, स्लीवलेस, टॉर्न जींस जैसे कपड़े पहनकर मदिर में जाना ठीक नहीं माना जा सकता है। क्योंकि….इससे मंदिर का वातावरण और धार्मिक अनुशासन प्रभावित होता है।

खबरों की मानें तो….श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के हवाले से कहा गया है कि-भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने के लिए सभ्‍य कपड़े पहनने होंगे। मंदिर में भगवान के दर्शनों के लिए हाफ पैंट, शॉर्ट्स, फटी जींस, स्कर्ट, स्लीवलेस जैसे ड्रेस पहनकर आने वाले भक्तों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। खबर है कि…. यह नियम लागू होने के साथ ही मंदिर में भगवान के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालु पुरुष भक्त धोती, तौलिया आदि तो श्रद्धालु महिलाएं साड़ी, सलवार, कमीज आदि पहनकर पहुंचे।
उल्लेखनीय है कि बीसवीं सदी में तलवाड़ा, बांसवाड़ा, राजस्थान के देवी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पूजा के लिए पहुंचे थे। उनकी पूजा संपन्न करवाने वाले पंडित लक्ष्मीनारायण द्विवेदी ने उन्हें तब पूजा करवाई जब उन्होंने कपड़े बदल कर धोती धारण की, उस समय इसकी खबरें भी प्रमुखता से छपी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network