औसतन 50% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का किया प्रयोग |

सासाराम। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जिले के सातों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से औसतन लगभग 50 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। बिहार विधानसभा के पहले चरण में 71 सीटों के लिए बुधवार को मतदान संपन्न हुआ। जिसमें जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र से कुल 116 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जहां चेनारी में 15 ,सासाराम में 20, करगहर में 20, दिनारा में 19, नोखा में 15, डेहरी में 14 एवं काराकाट विधान सभा क्षेत्र में 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिनके भाग्य का फैसला जिले के लगभग 22 लाख मतदाता कर रहे हैं।

सातों विधानसभा सीटों पर महागठबंधन एवं एनडीए गठबंधन के बीच हीं मुकाबला होने की उम्मीद जतायी जा रही है। बुधवार की सुबह 6.30 बजे से हीं मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े देखे गए। जहां मतदान कर्मियों ने मॉक पोल की प्रक्रिया संपन्न करते हुए मतदान कार्य शुरू कराया। इस दौरान चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों एवं कोविड- 19 के मानकों का बखूबी पालन किया गया। सभी मतदान केंद्रों पर मास्क, ग्लव्स एवं सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। जिसका उपयोग करते हुए हीं सभी मतदाताओं को मतदान करने की अनुमति दी गई। वहीं मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े मतदाताओं को भी सुरक्षाकर्मी बार-बार 2 गज की दूरी का पालन करने के लिए निर्देशित करते रहे। इसके अलावा मतदान के दौरान विभिन्न मतदान केंद्रों पर जिले के कई जनप्रतिनिधि, सांसद एवं विधायक प्रत्याशी भी पूरे जोश एवं उत्साह के साथ मतदान करते दिखे। जिनमें स्थानीय सांसद छेदी पासवान, राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह, पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद, विधायक प्रत्याशी अशोक कुमार, वशिष्ठ सिंह, संतोष मिश्रा आदि शामिल रहे।

मतदान के संबंध में पूछे जाने पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी पंकज दीक्षित ने बताया कि लगभग 22 लाख मतदाताओं में से 50% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। हालांकि एक-दो जगहों से ईवीएम में खराबी एवं प्रक्रियात्मक देरी की शिकायतें भी सामने आईं जिसे तत्काल दूर कर दिया गया। वहीं आंकड़ों की बात करें तो कोविड-19 महामारी के इस दौर में पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत में 10 प्रतिशत की कमी देखी गई। जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों में अभी भी कोरोनावायरस को लेकर भय बना हुआ है।

मतदान प्रक्रिया के दौरान पूरे दिन फ्लाइंग एस्कॉर्ट एवं जिले के आला अधिकारी सहित जिलाधिकारी पंकज दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भ्रमण करते रहे तथा विभिन्न मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया। सासाराम, चेनारी एवं काराकाट विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया शाम चार बजे तक संपन्न कराई गई जबकि जिले के अन्य चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चली। लेकिन इस समय तक कतार में खड़े हो चुके लोगों को भी मतदान की अनुमति दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network