आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 12 जनवरी 2024 : नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि सर्दी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर और आगे कुछ दिनों तक घना कोहरा रहने की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर की संभावना है। जबकि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। इसके बाद सर्दी कुछ कम हो जाएगी।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा, ”पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है।” आईएमडी ने कहा कि उत्तर भारत के कई स्थानों पर यह सामान्य से माइनस 1 डिग्री सेल्सियस से माइनस 3 डिग्री सेल्सियस तक कम है। आज (शुक्रवार को) सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस अमृतसर (पंजाब) में दर्ज किया गया। पूर्वी राजस्थान, पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। वहीं हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी शीतलहर जारी है। आईएमडी ने आगे कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। हालांकि, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार-शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। वहीं, रविवार को अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।शुक्रवार को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में, शुक्रवार-शनिवार को उत्तर प्रदेश में और शुक्रवार-रविवार के दौरान बिहार में शीतलहर की स्थिति होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि शनिवार को उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में पाला पड़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network