आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 25 दिसंबर 2023 : सासाराम : द सासाराम भभुआ कोऑपरेटिव बैंक सासाराम ने जिले के सभी पैक्सों को करीब 166 करोड़ रूपये क्रेडिट किया गया. इसके बावजुद धान आधिप्राप्ति के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक जिले में मात्र 8 प्रतिशत ही धान की खरीदारी हुई है. अर्थात जिले के सभी पैक्सों में मंद गति हो धान की खरीद की जा रही है. जिससे जिले के अधिकांश प्रखंडों के किसान औने-पौने दामों में बिचौलियो को धान बेचने को मजबूर हो रहे है.

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

पैक्सों द्वारा उदासीनता बरतने के कारण, जिले भर में धान खरीदी के लिए बिचौलियों की मौज है. इस संदर्भ में द सासाराम भभुआ को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंधन निदेशक संजीव कुमार ने बताया कि धान खरीद के लिए जिले के सभी चयनित पैक्सों व व्यापार मंडलों को करीब 166.86 करोड़ रुपया क्रेडिट किया गया है. ताकि जिले में धान खरीद में तेजी आ सके. साथ ही बचने वाले किसानों को ससमय राशि का भुगतान किया जा सके. उक्त क्रेडिट किये गए राशि खर्च होने के बाद ही दूसरी किस्त की राशि सीसी किया जाएगा.

विभाग के अनुसार, 414771 एमटी धान की खरीद करने का लक्ष्य निर्धारित ही है. जिसके आलोक में जिलाधिकारी नवीन कुमार ने विभागीय अधिकारियों से लेकर जिले के सभी पैक्सों व व्यापार मंडलों को सक्रिय होकर धान खरीद करने का सख्त निर्देश जारी किया है. लेकिन, डीएम के इस निर्देशों के वाबजुद पैक्सों व व्यापार मंडलों में धान खरीदी में कोई तेजी नहीं आ रही है. जिसके कारण धान आधिप्राप्ति के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध जिले में अब तक मात्र 8 प्रतिशत की धान की खरीदारी हुई है. विभाग के अनुसार, जिले में 19 दिसम्बर तक 34512 एमटी धान की खरीदारी की गयी है. वहीं जिले में बीते माह 15 नवम्बर से ही धान खरीद करने की प्रक्रिया शुरू है. जिससे अब जिले में धान आधिप्राप्ति शुरू किए करीब एक माह से अधिक समय हो गया. लेकिन, अब तक अपेक्षा व अनुरूप के अनुसार जिले में किसानों सो धान की खरीद नहीं हुआ. जिले में धान आधिप्राप्ति की अवधी 15 फरवरी तक निर्धारित है. ऐसे में अब जिले में धान आधिप्राप्ति के लिए करीब दो माह से भी कम दिन शेष रह गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network