गोडारी स्टेडियम में सांसद एवं विधायक द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर मैच का किया उद्घाटन

स्थानीय सांसद एवं विधायक ने किक मारकर मैच की शुरुआत

स्वर्गीय राम रूप तिवारी के स्मृति में महिला फुटबॉल मैच आयोजित

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : बिक्रमगंज । रविवार को काराकाट प्रखंड मुख्यालय गोडारी स्टेडियम में स्वर्गीय राम रूप तिवारी के स्मृति में कैमूर बनाम रोहतास के बीच महिला फुटबॉल मैच आयोजित की गई । जिस मैच का उद्घाटन काराकाट लोकसभा के सांसद महाबली सिंह एवं स्थानीय विधायक अरुण कुमार सिंह द्वारा फीता काटकर उद्घाटन किया गया । उसके उपरांत सांसद एवं विधायक ने मैच की शुरुआत किक मारकर की । मैच की शुरुआत ” जन गण मन अधिनायक जय हे ” से की गई । इस महिला फुटबॉल मैच के आयोजक पंचायत गोडारी के मुखिया अभिभावक सह जिला परिषद 24 के भाग 03 के भावी उम्मीदवार मुन्ना भारती द्वारा आयोजन किया गया । महिला फुटबॉल मैच में कैमूर बनाम रोहतास के बीच जमकर मुकाबला हुआ । दोनों तरफ के टीमों के खिलाड़ियों ने जीत हासिल करने जी तोड़ से प्रयास किया गया । मैच के दौरान गोडारी स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था । खेल मैदान में भरे दर्शकों ने सभी खिलाड़ियों का हौसला बुलंद करते हुए दिखते हुए नजर आए । दर्शकों के तालियों की गड़गड़ाहट से सभी खिलाड़ियों का हौसला बुलंद था । खेल दौरान सांसद महाबली सिंह ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों एवं दर्शकों से कहा कि खेल एक शारीरिक क्रिया है, जिसके खेलने के तरीकों के अनुसार उसके अलग-अलग नाम होते हैं । खेल लगभग सभी बच्चों द्वारा पसंद किए जाते हैं ,चाहे वे लड़की हो या लड़का । आमतौर पर लोगों द्वारा खेलों के लाभ और महत्व के विषय में कई सारे तर्क दिए जाते हैं। और हाँ, हरेक प्रकार का खेल शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है । यह एक व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। नियमित रुप से खेल खेलना हमारे मानसिक कौशल के विकास में काफी सहायक होता है । यह एक व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक कौशल में भी सुधार करता है । यह हमारे अंदर प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता लाने का कार्य करता है । स्कूलों में खेल खेलना और इनमें भाग लेना विद्यार्थियों के कल्याण के लिए आवश्यक कर दिया गया है । खेल कई प्रकार के नियमों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है । खेल बहुत अच्छे शारीरिक और मानसिक व्यायाम के लिए सबसे अधिक आसान और आरामदायक तरीका है। यह व्यक्तित्व के वृद्धि तथा विकास के साथ ही देश के लिए भी उपयोगी होता है। हम नियमित रुप से खेलने के लाभ और महत्व को कभी भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं। खेल एक व्यक्ति को अच्छी भावना प्रदान करता है और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है । यह हमें हमेशा तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने के साथ ही मादक पदार्थों की लत, अपराध और विकारों की समस्याओं से दूर रखता है । सरकार द्वारा बच्चों और विद्यार्थियों को खेलों में भाग लेने के लिए बढ़ावा देने और इनके माध्यम से लोकप्रियता प्रदान करने के लिए खेलों का राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी आयोजन किया जाता है। कई सारे खेल बहुत ही साधारण होते है हालांकि इनमें महारत हासिल करने के लिए नियमित रुप से अभ्यास, ध्यान और मेहनत करने की आवश्यकता होती है ।आजकल एक बेहतर भविष्य का निर्माण करने के लिए खेल एक बहुत ही प्रभावी तरीका है क्योंकि यह सभी के लिए समान और अच्छी नौकरी के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करता है। इसके द्वारा खेल गतिविधियों का आयोजन करने वाले देश के अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है । अंतराष्ट्रीय खेल गतिविधियों में जीतने पर यह विजेता देश के नागरिकों को गर्वान्वित भी महसूस कराता है ।


यह हमें प्रोत्साहित करने के साथ ही हममें देशभक्ति की भावना को भी जागृत करता है। खेल अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत से देशों के बीच तनावों को कम करने का भी एक कारगर तरीका है । यह व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक शक्ति को सुधारने में मदद करने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था और सामाजिक मजबूती में भी सुधार लाता है ।

हमें बच्चों को खेलों के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और घर तथा स्कूली स्तर पर शिक्षकों और अभिभावकों की समान भागीदारी के द्वारा उनकी खेलों में रुचि का निर्माण करना चाहिए । आज के समय में खेल बहुत ही रुचिकर हो गए हैं और किसी के भी द्वारा किसी भी समय खेले जा सकते हैं हालांकि पढ़ाई तथा अन्य लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए इनका बचपन से ही अभ्यास होना चाहिए। मौके पर गोडारी स्टेडियम में मौजूद खेल कमिटी के व्यवस्थापक ललन प्रसाद , कमेंटेटर अशोक शर्मा एवं राजू बाबा ,रेफरी संजय प्रसाद ,समाजसेवी अनिल प्रताप सिंह , शिशु शिक्षा मंदिर काराकाट के निदेशक प्रो० सुरेश तिवारी , जदयू नेत्री अरुणा देवी , समाजसेवी अशोक तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network