आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 दिसंबर 2023 : जोहान्सबर्ग। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने एकतरफा जीत दर्ज की। 116 रनों पर मेजबान टीम को ढेर करने के बाद भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 117 रन बनाकर 16.4 ओवर में इस लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। भारत ने 200 गेंद शेष रहते आठ विकेट से मुकाबला अपने नाम किया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने 117 रनों का मामूली लक्ष्य रखा था। भारत के लिए साई सुर्दशन और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को एक आसान जीत दिलाई। ऋतुराज गायकवाड़ (5 रन) के रुप में शुरुआती झटके से उबरते हुए श्रेयस अय्यर और साई के बीच अहम साझेदारी हुई। अय्यर (52 रन) और साई (नाबाद 55 रन) ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को मैच में वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। श्रेयस अय्यर 52 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें एंडिले फेलुक्वायो ने पवेलियन भेजा। फिर, तिलक वर्मा और साई ने विनिंग रन बनाए।

साउथ अफ़्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया था। कारण यह बताया गया कि यहां पर स्पिनरों को काफ़ी मदद मिल सकती है। हालांकि हुआ इसका उल्टा और भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों को काफ़ी परेशान किया। अर्शदीप और आवेश की धारदार गेंदबाज़ी के कारण मेज़बान टीम एक साधारण से स्कोर पर ऑलआउट हो गई । इसके बाद का सुदर्शन और श्रेयस की बेहतरीन पारियों ने दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज़ों को वापसी करने का कोई मौक़ा नहीं दिया।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम को 27.3 ओवर में मात्र 116 रन पर ऑलआउट कर दिया था। भारत के लिए अर्शदीप ने 10 ओवर में महज 37 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए और प्लेयर ऑफ द मैच बने। वहीं दूसरे छोर पर आवेश खान ने 8 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट लिए और कुलदीप यादव के खाते में एक विकेट आया।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

दक्षिण अफ्रीका का हाल कुछ ऐसा रहा कि दिग्गजों से सजी टीम के तीन बल्लेबाज जोहान्सबर्ग में खाता भी नहीं खोल सकी। एंडिले फेलुक्वायो ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। टोनी डी जॉर्जी ने 28, एडन मार्करम ने 12 और तबरेज शम्सी ने 11 रन बनाए। बाकी बैटर्स 10 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। हेनरिक क्लासन 6, डेविड मिलर 2, केशव महाराज 4 और नांद्रे बर्गर 7 रन ही बना सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network