वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने और आगामी टीकाकरण के लिए एक सटीक रणनीति तैयार करने पर होगी विचार, वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ा 

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 31 अक्टूबर 2021 : दिल्ली ।  पीएम नरेंद्र मोदी 3 नवंबर को 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 40 जिलाधिकारियों से बात करेंगे। इसका उद्देश्य वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाना और आगामी टीकाकरण के लिए एक सटीक रणनीति तैयार करना है।  शनिवार शाम तक देश में 106 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।  लेकिन अब केंद्र के सामने वैक्सीनेशन  को लेकर एक नई समस्या सामने आ गई है। देश में जिस रफ्तार से वैक्सीन की पहली खुराक लगाई गई वैक्सीन की दूसरी खुराक  में वह रफ्तार कहीं गायब से हो गई।वैक्सीन की दूसरी खुराक में कई राज्यों की रफ्तार कुंद हो गई है जबकि कई लोग दूसरी डोज के लिए नहीं पहुंचे हैं।  ऐसे 11 राज्य है जहां वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हुआ है। नवंबर को बैठक बुलाई गई है जिसमें इन 11 राज्यों के टीकाकरण पर चर्चा की जाएगी.। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ 11 राज्यों के मुख्यमंत्री और 40 जिलों के जिलाधिकारी भी भाग लेंगे। केंद्र सरकार अब 2 नवंबर से घर घर टीकाकरण अभियान भी शुरू करने जा रही है पीएम नरेंद्र मोदी इस अभियान को आधिकारिक रूप से हरी झण्डी दिखाएंगे।

 केंद्र को यह मालूम चला है कि करीब 11 करोड़ ऐसे लोग है जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज तो ली लेकिन वह दूसरी खुराक लेने नहीं पहुंचे। 11 करोड़ की यह संख्या कुल मिलाकर 17 राज्यों की आबादी है। उत्तर प्रदेश में 1.6 करोड़ लोग दूसरी खुराक के लिए नहीं पहुंचे। इनमें से 50,000 से अधिक ऐसे लोग हैं जिन्होंने चार सप्ताह से अधिक का समय पार कर लिया जो कि पहली और दूसरी खुराक के बीच निर्धारित अंतराल से अधिक है।

मध्य प्रदेश में 1.10 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगवाई है। राजस्थान में 86 लाख लोगों ने कोविड की दूसरी डोज नहीं ली। महाराष्ट्र में ऐसे लोगों की संख्या 76 लाख है जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज ली लेकिन उन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई। बिहार में 72 लाख और तमिलनाडु में 60 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है। कर्नाटक में 51 लाख से अधिक, गुजरात में 42 लाख, छत्तीसगढ़ में 39.95 लाख, तेलंगाना में 36.6 लाख, बंगाल में 36.16 लाख, झारखंड में 33.8 लाख, ओडिशा में 33 लाख, हरियाणा में 27 लाख, पंजाब में 26.4 लाख, केरल में लगभग 25 लाख और असम 21 लाख से अधिक ने पहली खुराक के बाद दूसरी डोज नहीं लगवाई है। रिपोर्ट के मुताबिक 17 राज्यों के 49 ऐसे जिले हैं जहां वैक्सीनेशन की पहली खुराक का काम ही अभी 50 प्रतिशत भी नहीं पहुंचा है। अब केंद्र की तरफ से तीन नवंबर को होने वाली बैठक में इन राज्यों के वैक्सीनेशन हालात पर विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। बैठक में पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों और जिलाधिकारियों से बात करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network