अब वीकेंड लॉकडाउन के दिन यानी रविवार को किराना, सब्जी, फल, रेस्तरां, बार, खाने-पीने की सामग्री और आवश्यक सेवाएं की दुकानें खुलेंगी. इसके अलावा अन्य दुकानें पूर्व की तरह बंद रहेंगे। हालांकि, किराना की दुकानें दोपहर 12 बजे तक ही खुलेगी

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 30 जुलाई 2021 : रांची। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर  लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में हेमंत सोरेन सरकार ने कई ढील दी है।  स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर समेत अन्य शिक्षण संस्थाओं को खाेलने की अनुमति दे दी गयी है। ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है लेकिन, मंदिर और धार्मिक स्थल पहले की भांति ही बंद रहेंगे।  सीएम हेमंत साेरेन की अध्यक्षता मेंशुक्रवार को  आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कुछ शर्तों के साथ छूट देने का फैसला लिया गया। इसके तहत अब राज्य में 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स स्कूल जा सकेंगे। इनके ऑफलाइन क्लास की स्वीकृति दे दी गयी है। लेकिन, स्कूलों में अधिकतम 4 घंटे ही पढ़ाई हो सकेगी। स्कूल दोपहर 12 बजे तक ही खुली रहेगी। कोचिंग और शिक्षण संस्थानों को भी  राहत मिली है। कॉलेज में UG और PG की अंतिम वर्ष की कक्षा खुल सकेंगी। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। अधिकतम 4 घंटे ही कॉलेजों में पढ़ाई होगी। वहीं, स्टूडेंट्स को कम से कम कोरोना का पहला डोज लेकर ही कॉलेज आना अनिवार्य होगा।

अब कोचिंग और अन्य शिक्षण संस्थान खुलेंगे

कोचिंग संस्थान में 18 साल से अधिक के स्टूडेंट्स को आने की अनुमति मिली है। लेकिन,कोचिंग के एक कमरे में 50 फीसदी से अधिक स्टूडेंट्स की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए. ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. वहीं, टीचर समेत स्टूडेंट्स को कोराेना वैक्सीन का एक डोज लेना अनिवार्य होगा.

वीकेंड लॉकडाउन में मिली छूट

शनिवार की शाम रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, इस दौरान कुछ शर्तों के साथ छूट दी गयी है.।अब वीकेंड लॉकडाउन के दिन यानी रविवार को किराना, सब्जी, फल, रेस्तरां, बार, खाने-पीने की सामग्री और आवश्यक सेवाएं की दुकानें खुलेंगी. इसके अलावा अन्य दुकानें पूर्व की तरह बंद रहेंगे। हालांकि, किराना की दुकानें दोपहर 12 बजे तक ही खुलेगी।

 क्या खुलेंगे और क्या रहेंगे बंद 

खुली जगह पर 100 व्यक्ति से अधिक इकट्ठा होने पर रोक रहेगी।शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गयी है। बंद जगह पर 50 फीसदी क्षमता या 100 व्यक्ति से अधिक इकट्ठा होने पर रोक रहेगी। दूसरे राज्य से झारखंड आने या झारखंड से दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है।सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना और सोशल डिस्टैंसिंग का हर हाल में पालन करना होगा। राज्य के सभी जिलों में अब सभी दुकानें रात 8 बजे तक खुली रहेंगी.- रेस्तरां और बार रात 10 बजे तक खुलेंगे।- सिनेमा हॉल, बार, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।- क्लब भी खुलेंगे.- स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, ITI, कौशल विकास केंद्र, पॉलिटेक्निक खुलेंगे, लेकिन अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. जुलूस पर भी रोक रहेगी. इंटरस्टेट बसों के परिचालन की अनुमति दे दी गयी है.- ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है.- – राज्य/केंद्र सरकार की संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षा होगी. राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के आयोजन की भी अनुमति दी गयी है. वहीं, कॉलेज में UG और PG की फाइनल ईयर की परीक्षा की अनुमति दी गयी है.- मेला और प्रदर्शनी पर रोक जारी रहेगी.- आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे, लेकिन लाभुकों को घर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. – सभी सरकारी और निजी कार्यालय शत-प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network