दसवी और बारहवीं सीबीएसई बोर्ड के ज़िला टॉपर ने संत पॉल स्कूल में नियमित छात्र बनकर पढ़ाई की : डॉ एस पी वर्मा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 मई 2023 : सासाराम : सीबीएसई बारहवीं बोर्ड और दसवीं बोर्ड की परीक्षा के ज़िला टॉपर रहे संत पॉल स्कूल के रेगुलर स्टूडेंट्स अपेक्षा गुप्ता और शिवांश कुमार गुप्ता। दोनों सगे भाई बहन है। और संत पॉल स्कूल के नियमित विद्यार्थी है जिनकी उपस्थिति विद्यालय में अव्वल रही है जिसके फलस्वरूप दोनों भई बहन ने दसवी बोर्ड एवं बारहवीं बोर्ड में ज़िला टॉपर का ख़िताब हासिल किया है।

इस संबंध में विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने बताया कि इन दोनों बहन – भाई के सफलता का राज यह रहा कि दोनों ने नियमित रूप से क्लास अटेंड कर इस विद्यालय में पढ़ाई जारी रखा। जिसका नतीजा स्पष्ट है कि दोनों ज़िला टॉपर बनकर विद्यालय के साथ अपने माता-पिता का नाम रौशन किया है। मैं सभी विद्यार्थियों से यह अपेक्षा भी रखता हूँ कि अनुशासन के साथ रेगुलर क्लास अटेंड कर अपना पठन – पाठन जारी रखें। सफलता जरूर आपकी कदम चूमेगी। अक्सर ये देखा जाता है की दसवी बोर्ड के बाद विद्यार्थी अपने दोस्तों के बहकावे में आ कर अपने माता पिता को महँगे कोचिंग संस्थानों में भेजने के लिए विवश करने लगते है मजबूरन उनके माता पिता क़र्ज़ ले कर के महँगे महँगे कोचिंग संस्थानों का शुल्क भरते है और उसके बाद वे बच्चे दूसरों के बहकावे में बड़े शहर पहुँचते ही शॉपिंग माल , सिनेमा देखने मल्टीप्लेक्स थियेटर एवं लज़ीज़ व्यंजन हेतु विभिन्न रेस्टोरेंट के चक्कर काटने लगते है। जिसके फलस्वरूप उन बच्चों का ध्यान पठन पाठन से हट जाता है। तत्पश्चात् वे बच्चे ना तो बोर्ड में नंबर का पाते है और न ही इंजीनियरिंग अथवा मेडिकल के लायक़ बन पाते है। अतः सभी अभिभावकों से निवेदन है की अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन देते हुए पठन पाठन के लिए प्रोत्साहित करें और अपने अपने बच्चों को बड़े शहरों के लालच से दूर रखे।

जब हमारी इन दोनों डिस्ट्रिक्ट टॉपर से पठन – पाठन एवं अन्यान्य गतिविधियों पर वार्तालाप हुए तो दोनों ने बताया कि हमें ज़िला टॉपर होने के पीछे सबसे बड़ा श्रेय हमारा अपना विद्यालय संत पॉल स्कूल और वहाँ के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा सर का कुशल मार्गदर्शन एवं प्राचार्या समेत सभी योग्य शिक्षक- शिक्षिकाओं को जाता है। जिन्होंने सिर्फ़ हमें ही नहीं बल्कि विद्यालय में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों पर अपना भरपूर स्नेह के साथ अनुशासन, शैक्षणिक और बौद्धिक विकास एवं सर्वगंगिक विकास की भावना जागृत करने का काम समय – समय पर कराते रहते हैं।

अपेक्षा गुप्ता ने यह भी बताया कि हम दोनों बहन - भाई के पिता मनोज कुमार गुप्ता पेशे से व्यवसायी और माँ संगीता गुप्ता गृहणी हैं। हमदोनों के पठन - पाठन में हमारे माता  - पिता का भी भरपूर स्नेह और योगदान रहा। अपेक्षा ने यह भी बताया कि संत पाॅल स्कूल में विद्यार्थियों के लिए सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छोटे से शहर सासाराम में हमें बड़े शहरों के बड़े विद्यालयों की तुलना में यहाँ पठन- पाठन, लैब, लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स, शारीरिक शिक्षा एवं रोबोटिक लैब के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई की सुविधाएं और समय - समय पर आयोजित किये जानेवाले अन्यान्य गतिविधियों पर कार्यशालाएं काफी काम आती है। आगे की पढ़ाई पर पूछे जाने पर अपेक्षा ने बताया कि वाराणसी से नीट की तैयारी कर मेडिकल में जाने की मेरी इच्छा है।इसके लिए मैं तैयारी में लग गयी हूँ। 

जबकि दसवीं बोर्ड परीक्षा के टॉपर  रहे शिवांश कुमार गुप्ता ने बताया कि मैं अभी संत पॉल  स्कूल में ही रहकर बारहवीं तक की पढ़ाई करूँगा। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए आईआईटी जी की तैयारी में भी लगा रहूँगा। पूरे रोहतास ज़िला में संत पॉल स्कूल ही एक ऐसा विद्यालय है जहाँ कुशल शिक्षक- शिक्षिकाओं में कुछ आईआईटीयन शिक्षक भी हम विद्यार्थियों को पढ़ाई कराते हैं। जो हमें आगे आईआईटी या जी की पढ़ाई के लिए काफी सहुलियत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network