सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने सर्वोच्च अंक प्राप्त कर कॉलेज का नाम किया रौशन: डॉक्टर एस॰पी॰ वर्मा

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : मेयारी बाजार, नोखा। सिद्धेश्वर कॉलेज ऑफ टीचर्स एजूकेशन के प्रशिक्षु छात्र – छात्राओं ने बी एड प्रथम वर्ष की परीक्षा में सर्वोच्च अअंक प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है। बताते चले कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा द्वारा संचालित प्रथम वर्ष की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर अपना नाम मेधा सूची में दर्ज कराने में सफलता हासिल किये हैं।
कॉलेज के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित यह बी॰एड़ कॉलेज शुरू से ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों के प्रशिक्षु छात्र – छात्राओं के लिए उत्कृष्ट मानकों पर खरा साबित हुआ है। महानगरों के बी एड कॉलेज की तुलना में हर सुविधा एवं पठन – पाठन व लैब की उत्कृष्ट सुविधा बहाल की गई है सिद्धेश्वर बी एड कॉलेज में योग्य व कर्मठ शिक्षकों की बहाल किया गया है ताकि ग्रमीण क्षेत्र के इस कॉलेज में अध्ययनरत्त व अध्ययनरत्त प्रशिक्षुओं और अध्यापकों को जरा भी परेशानी न हो। इसी का परिणाम है कि प्रथम वर्ष की परीक्षा में यहाँ के प्रशिक्षु विद्यार्थियों ने अच्छे अंक प्राप्त कर अपना नाम मेधा सूची में दर्ज कराने में सफलता हासिल की है।


इस कॉलेज के निर्देशक राहुल वर्मा ने बताया कि शाहाबाद क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले इस बी एड कॉलेज ने प्रशिक्षु विद्यार्थियों के लिए सर्वाधिक कक्षाओं का संचालन, डाउट क्लासेज के माध्यम से प्रशिक्षुओं के शंका का समाधान, पेडागोजी पर विशेष चर्चा के अलावा समय – समय पर प्रायोगिक कक्षाओं का संचालन कर यहाँ के विद्यार्थियों का मार्ग दर्शन किया जाता है। बी एड के लिए प्रवेश परीक्षा में महाविद्यालय में प्रवेश हेतु रैंकिंग रोहतास जिला में सर्वाधिक उच्च रही है। नतीजतन श्रेष्ठतम सूची में अपनी भागीदारी दर्ज कराने वाले यहाँ के प्रशिक्षुओं में अनुष्का श्रीवास्तव ने 537 अंक प्राप्त कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त की है।द्वितीय स्थान पर आरती कुमारी ने 535 अंक प्राप्त किया है। जबकि इसी महाविद्यालय की मुन्नी कुमारी, ट्विंकल रानी एवं विक्की कुमार ने 534 अंक प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहें।

प्रशिक्षुओं के इस भारी सफलता पर डॉक्टर एस पी वर्मा ने कहा कि इस महाविद्यालय को ग्रामीण विश्वविद्यालय में उत्क्रमित किया जायेगा। जहाँ एक साथ विविध पाठ्यक्रमों को संचालित किया जायेगा। प्रशिक्षु विद्यार्थियों के इस सफलता पर मुख्य प्रबंध निदेशक राहुल वर्मा , सचिव वीणा वर्मा एवं प्राचार्य मृदुल राणा ने हर्ष जताते हुए सफल सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network