केक काटकर मनाया गया हर्षोल्लास जन्मदिन

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 13 नवम्बर 2021 : सासाराम। लायंस क्लब के पूर्व जिलापाल व शिक्षाविद डॉक्टर एस पी वर्मा का 77वाँ जन्मदिन शनिवार, 13 नवम्बर को संत पॉल स्कूल के उमा ऑडिटोरियम में हर्षोल्लास मनाया गया। बताते चले कि रोहतास जिला में कृषि एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपना परचम लहराने वाले डॉक्टर एस पी वर्मा का जन्म एक जमींदार परिवार में 13 नवम्बर 1946 को सासाराम में हुआ था। बचपन से ही साहसी प्रवृत्ति के होने के कारण हमेशा कुछ नया करने की जिजीविषा रखते हुए डाॅ वर्मा एग्रीकल्चर से एम एस सी किये।

डाॅ वर्मा ने कृषि महाविद्यालय रांची से ग्रेजुएशन एवं क्रिश्चियन कॉलेज, इलाहाबाद से एग्रीकल्चर ( कृषि ) में मास्टर डिग्री प्राप्त किया। पढ़ाई के साथ – साथ नयी तकनीक से खेती करने हेतु खेतों में इन्होंने हल और कुदाल भी चलाया। इनके पिता स्व0 हरिहर प्रसाद वर्मा ब्रिटिश शासन में ऑनररी मजिस्ट्रेट एवं माता स्व0 उमा देवी एक कुशल गृहणी के साथ एक साहसी महिला भी थी। जिन्होंने खानदान की पैतृक संपत्ति को संजोये रखने में अपनी अहम भूमिका निभाई। कुल सात भाई- बहनों में चौथे नंबर पर जन्में डॉक्टर वर्मा बचपन से ही चंचल व कुशाग्र बुद्धि के रहे हैं। ये एक कुशल किसान भी रहे हैं। सन् 1976 में डॉक्टर वर्मा अमेरिका जाकर भारतीय किसानों का प्रतिनिधित्व भी किया। सन् 1981में मनीला में आयोजित इंटरनेशनल फार्मर यूथ एक्सचेंज सम्मेलन में भी इन्होंने भारत के तरफ से प्रतिनिधि बनकर हिस्सा लिया।

इतना ही नहीं, शिक्षा के क्षेत्र में इन्होंने सासाराम, बनारस, मेयारी बाजार नोखा में कई विद्यालयों, बी एड कॉलेज ऑफ टीचर्स एजूकेशन को संचालित कराया। इन्होंने कुछ समय के लिए टाटा कम्पनी में नौकरी भी किया। लेकिन नौकरी में डॉक्टर वर्मा का मन नहीं लगा और वे नौकरी छोड़ कर शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दिया। इनकी सोच हमेशा यही रही कि अपनी जन्म स्थली को बड़े नगरों एवं महानगरों में स्थापित बड़े विद्यालयों की भांति सासाराम में भी क्वालिटी एजूकेशन के मानकों को पूरा करने के साथ विद्यार्थियों को हर तरह की शैक्षणिक सुविधाओं से युक्त शैक्षणिक संस्थान संचालित किया जाये। इसी सोच को कारगर बनाने के लिए जिला मुख्यालय सासाराम में सन् 1976 में इन्होंने अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन हेतु बाल विकास विद्यालय की स्थापना कर संचालित कराया।विद्यालय की दिन – दूनी रात चौगुनी तरक्की देख इन्होंने सन् 1987 में सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित संत पाॅल स्कूल की स्थापना किया।

नन्हें बच्चों के लिए इन्होंने सासाराम एवं बनारस के डाफी क्षेत्र में किड्स प्ले स्कूल भी सफलतापूर्वक संचालित कराया। इतना से भी जब बात नहीं बनी तो इन्होंने सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए सभी साधन एवं शैक्षणिक संसाधनों से युक्त मेयारी बाजार नोखा में सिद्धेश्वर पब्लिक स्कूल और सिद्धेश्वर बी एड काॅलेज ऑफ टीचर्स एजूकेशन को संचालित कराया। जो वर्तमान में ये सभी शैक्षणिक संस्थाएँ सफलतापूर्वक सुयोग्य एवं अनुभवी शिक्षाविदों की देख – रेख में चल रहे हैं। अधिकतर लोग इनको इनके संक्षिप्त नाम डॉक्टर एस पी वर्मा के नाम से ही जानते हैं। इनका पूरा नाम सिद्धेश्वर प्रसाद वर्मा है। इन्होंने लायंस क्लब 322ए के गवर्नर के पद पर सक्रिय योगदान देकर रोहतास जिला एवं आस – पास के क्षेत्रों में कई सामाजिक एवं जनकल्याणकारी कल्याणकारी योजनाओं को पूरा कराया। ठंड के दिनों में गरीबों के आँखों का मुफ्त ऑपरेशन भी कराया। ठंड से ठिठुरते असहाय वृद्ध- वृद्धाओं को गर्म कपड़े व नि: शुल्क कंबल भी वितरण कराया। यही कारण है कि सारा शहर इन्हें लायन के नाम से भी जानता है।

उक्त अवसर पर एनसीसी के कमांडिंग ऑफ़िसर कोर्नल विक्रम सुब्रामनियम , सूबेदार मेजर मनोज कुमार एवं अन्य पदाधिकारियों, लायंस क्लब ऑफ सासाराम के सचिव अभिषेक कुमार राय , कोषाध्यक्ष पवन कुमार प्रिय , पी॰आर॰ओ॰ गौतम कुमार , रोहित कुमार, निखिल आदित्य एवं सदस्यों सहित भाजपा नगर अध्यक्ष रजनीश वर्मा समेत गणमान्य लोग काफी संख्या में उपस्थित होकर डॉक्टर वर्मा को जन्मदिन की शुभकामनायें दी।साथ ही इस पावन अवसर पर डॉक्टर वर्मा के तीनो सुपुत्र राहुल वर्मा , रोहित वर्मा, सिद्धार्थ पूरे परिवार समेत उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network