बीपीएससी के अध्यक्ष बोले- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है.सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 मई 2023 : पटना : बिहार में अब जल्द शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसको लेकर बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बीपीएससी को सरकार के द्वारा अध्यापक नियुक्ति  के लिए अनुशंसा भेजने के लिए एक नया टास्क मिला है. इसके पाठ्यक्रम और संरचना को वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. प्राथमिक विद्यालय के लिए 79943 पद, माध्यमिक के लिए 32916 पद, हायर सेकंडरी के लिए 57602 पद है. टोटल पद 170461 है. आगे बीपीएससी चेयरमैन ने कहा कि दो से तीन दिन में इन पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा.

अगस्त तक परीक्षा ली  जाएगी

अतुल प्रसाद ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के लिए अभ्यर्थी इंटर पास, सीटीईटी और डिप्लोमा या बीएड होना चाहिए. वहीं, माध्यमिक विद्यालय के लिए ग्रेजुएशन, एसटीईटी और बीएड होना चाहिए. हायर सेकंडरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बीएड पास होना चाहिए. अगस्त तक परीक्षा ले ली जाएगी और इस साल के अंत तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा.  उन्होंने कहा कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है. 

सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन 

अभ्यर्थियों से अपील करते हुए बीपीएससी चेयरमैन ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. अभ्यर्थियों को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।थोड़ा भी अगर कोई ठीक से पढ़ रहा होगा तो दिक्कत नहीं होगी। सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे। अगर कोई योग्य कैंडिडेट है तो एक साथ तीनों पद के लिए आवेदन कर सकता है. अलग-अलग तिथि पर तीनों एग्जाम में बैठ सकता है. भाषा का पेपर क्वालीफाई नेचर का है. भाषा में दो सेक्शन रहेगा. अंग्रेजी जो कॉमन है और दूसरा हिंदी, उर्दू, बंगला, ये सभी एग्जाम एमसीक्यू बेस्ड रहेगा. 

इंटेलिजेंस टेस्ट भी होगा

बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि 100 नंबर के प्रश्न रहेंगे. 25 नंबर का इंग्लिश का रहेगा और 75 नंबर का हिंदी, उर्दू या बांग्ला रहेगा. 30 नंबर पास करने के लिए लाना होगा. वहीं, मेन पेपर 150 नंबर का होगा. मेरिट लिस्ट अलग-अलग बनेगा. मेन पेपर में 100 नंबर का प्रश्न नॉर्मल होंगे. बाकी बचे 50 नंबर का जो होगा वो इंटेलिजेंस टेस्ट होगा, ये 50 नंबर विषय ज्ञान से हट कर रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network