आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 31 मार्च 2024 : पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने समिति के सभागार में परिणाम की घोषणा की है. इस बार मैट्रिक परीक्षा में 82.91% विद्यार्थी सफल घोषित हुए हैं. मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट में एक बार फिर से सिमुलतला आवासीय विद्यालय का जलवा बरकरार रहा.

इस बार 1664252 परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 1379842 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. टॉप 10 में 51 स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. इस बार जिला स्कूल पूर्णिया के शिवांकर कुमार 489 मार्क्स के साथ टॉपर रहे हैं. दूसरा स्थान पर समस्तीपुर के आनंद कुमार ने 488 मार्क्स के साथ जगह बनाई है. वहीं तीसरे स्थान पर चार विद्यार्थी हैं, जिसमें सिमुलतला के आदित्य कुमार, सुमन, पलक और शाजिया शामिल है.

मैट्रिक परीक्षा में जो परीक्षार्थी सफल नहीं हो पाए हैं, वो 3 अप्रैल से 9 अप्रैल तक कंपांटमेंटल परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं. अप्रैल में से ही ये परीक्षा शुरू हो जाएगी और इस परीक्षा का रिजल्ट मई तक घोषित कर दिया जाएगा.
सिमुलतला के छात्रों का जलवा: इस जमुई के सिमुलतला के छात्रों का जलवा देखने को मिला है. टॉप टेन में छह विद्यार्थियों ने जगह बनाई है. एक समय सिमुलतला आवासीय विद्यालय को टॉपर की फेक्ट्री कहा जाता था. यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. सिमुलतला आवासीय विद्यालय के आदित्य कुमार ने 486 अंक लाकर 4 छात्रों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर जगह बनाई है. बोर्ड द्वारा जारी 51 छात्र-छात्राओं के टॉप टेन की लिस्ट में 6 छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र है.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का आयोजन 15 फरवरी से 23 फरवरी तक प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. परीक्षा में इस बार 1694781 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें छात्रों से ज्यादा छात्राओं की संख्या थी. छात्रों की संख्या 822587 थी तो वहीं छात्राओं की संख्या 872194 थी. इसे लेकर 28 मार्च तक टॉपर्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की गई है.

रविवार को रिजल्ट देखने के लिए परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट www.bsebmatric.org अथवा www.results.biharboardonline.com पर जाकर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकते हैं. वेबसाइट पर जाकर मैट्रिक रिजल्ट 2024 का विकल्प आएगा. इसके बाद रोल कोड, रोल नंबर डालने के बाद रिजल्ट ऑपन हो जाएगा. वहीं रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद विद्यार्थी इसे सेव और शेयर कर सकते हैं.

बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा में कुल 81.O4 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे. टॉप फाइव में 21 विद्यार्थी शामिल थे. मैट्रिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को ₹100000, एक लैपटॉप और एक किंडल इबुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है. वहीं मैट्रिक परीक्षा में रैंक लाने वालो को 75000 रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल इबुक रीडर दिया जाता है. तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 50000 रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल इबुक रीडर मिलता है. इसके अलावा टॉप टेन में जगह बनाने वाले को भी किंडल इबुक रीडर पुरस्कार दिया जाता है. पिछले साल टॉप 10 में 90 विद्यार्थियों ने जगह बनाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network