रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : सासाराम : बिहार सरकार के निर्देशानुसर बिहार के 38 जिलों में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए सभी निजी विद्यालयों के द्वार आधिकारिक तौर पर खोल दिए गए है। जिसके फलस्वरूप विद्यालयों का माहौल ख़ुशनुमा हो चला है। सूबे के सभी विद्यालयों में कोरोना महामारी से बचने के लिए सभी माणकों का पालन किया जा रहा है।

प्राइवेट स्कूल्ज़ एंड चिल्ड्रेन वेलफ़ेयर एसोसीएशन के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉक्टर एस॰पी॰ वर्मा ने सभी निजी विद्यालय संचालकों एवं अभिभावकों को शुभकामनाएँ देते हुए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है एवं साथ ही उन्होंने कहा की बिहार सरकार के द्वारा प्राइवेट स्कूल्ज़ एंड चिल्ड्रेन वेलफ़ेयर एसोसीएशन की आठ सूत्री माँगो में चार माँगों को लगभग पूर्ण कर दिया गया है परंतु अभी भी चार माँग पर संघर्ष जारी है जिसमें से अव्वल नम्बर पर निजी विद्यालयों का बिहार सरकार के शिक्षा विभाग पर शिक्षा के अधिकार के तहत पढ़ाए गए विद्यार्थियों का बकाया राशि है जिसपर माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा संज्ञान लिया जाना बाक़ी है। साथ ही बिहार बोर्ड के द्वारा जबरन निजी विद्यालयों को परीक्षा सेंटर के तौर पर ले लिया जा रहा है जो कतयी भी सही नहीं है। पहले से ही एक वर्ष से निजी विद्यालयो की ख़स्ता हालात हो चुके है उसके बावजूद जब बिहार सरकार ने विद्यालयों को खोलने का आदेश दे दिया है तब बिहार बोर्ड के बारहवीं के परीक्षा के आड़ में विद्यालयों को संचालित करने से रोका जा रहा है जो न्यायसंगत नहीं है। पिछले कई दशकों से निजी विद्यालय संचालक बिहार बोर्ड के इस मनमानी रवैये से प्रताड़ित होते आ रहे है यदि इस बिंदु पर संज्ञान नहीं लिया गया तो सूबे के शिक्षा के मंदिर एवं ज्ञान बाँटने वाले संस्थान जब रहेंगे ही नहीं तब भारत वर्ष को कहा से इतने आई॰ए॰एस॰अधिकारी , आई॰पी॰एस॰अधिकारी एवं आई॰आई॰टी॰ तथा मेडिकल के विद्यार्थी मिलेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने कहा बिहार सरकार को समझना ज़रूरी है की सूबे में शिक्षा का स्तर को बढ़ाने वाले यही निजी विद्यालय है और यदि इन विद्यालयों को यदि इसी तरह सरकारी परीक्षा करवाने के लिए लेते रहा जाएगा तो निजी विद्यालयों की भी गुणवत्ता अंधकार में चली जाएगी। जब बिहार बोर्ड इन परीक्षाओं को करवाने के लिए मोती रक़म पंजीकरण के नाम पर विद्यार्थीयों से वसूलती है तो क्या यह बिहार बोर्ड के अधिकारियों का दायित्व नहीं बनता है की उनके परीक्षा करवाने के लिए भवन की व्यवस्था आत्मनिर्भर हो कर करें। एक तरफ़ हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आत्मनिर्भर होने को कह रहे है और दूसरी तरफ़ बिहार बोर्ड जैसे बड़े संस्थान निजी विद्यालयों को उजाड़ने के लिए जबरन अपने परीक्षा केंद्र जबरन दे कर निजी विद्यालयों के पठन पाठन को तहस नाहस करने में लगी हुई है। सवाल यह उठता है की आख़िर बिहार बोर्ड पंजीकरण शुल्क ले कर करती क्या है क्यूँ की कई दशकों से किसी भी निजी विद्यालयों को परीक्षा केंद्र के नाम पर फूँटी कौड़ी नहीं मिलता है। अतः उपरोक्त बातों को देखते हुए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से निवेदन है की संज्ञान लेते हुए उचित कार्यवाही जल्द से जल्द करें।

उपरोक्त दोनो बिंदुओ पर बिहार सरकार से संज्ञान लेने के रोहतास जिला अध्यक्ष रोहित वर्मा, जिला उपाध्यक्ष सुभाष कुमार कुशवाहा, ज़िला सचिव समरेंद्र कुमार (समीर जी), जिला सह सचिव संग्राम कांत, जिला महामंत्री अनिल कुमार शर्मा , सुनील कुमार, संजय त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष कुमार विकास प्रकाश, जिला संयोजक धनेन्द्र कुमार, ज़िला जनसम्पर्क पदाधिकारी दुर्गेश पटेल , डिहरी प्रखंड अध्यक्ष अरविंद भारती, सचिव प्रशांत सिंह, कोषाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद , चेनारी प्रखंड अध्यक्ष दिनेश्वर तिवारी, नस्रिगंज प्रखंड अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, प्रखंड उपाध्यक्ष सोनू आनंद, प्रखंड सचिव सतनारायण प्रसाद, प्रखंड संयुक्त सचिव सैयद अबरार आलम, प्रखंड संयुक्त सचिव कपिल मुनि प्रसाद, प्रखंड पी आर ओ सरमद नसरुल्ला, प्रखंड संरक्षक निलेश कुमार, प्रखंड महामंत्री लक्ष्मण सिंह क़ाराकाट प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार, प्रखंड उपाध्यक्ष करुणेश कुमार शांडिल्य, प्रखंड सचिव आदित्य राज, कोषाध्यक्ष बबन कुमार, प्रखंड पीआरओ अविनाश सिंह, प्रखंड संरक्षक अरुण कुमार, विक्रमगंज प्रखंड अध्यक्ष अनिता देवी, संरक्षक भारती जी , उपाध्यक्ष कमलेश कुमार , राजपुर प्रखंड अध्यक्ष यमुना चौधरी, सासाराम प्रखंड अध्यक्ष तेजनारायण पटेल , उपाध्यक्ष धनंजय सिंह, कोषाध्यक्ष तौकीर आलम, कोचस सचिव धनंजय कुमार, कोषाध्यक्ष रविन्द्र कुमार, करगहर प्रखंड अध्यक्ष अजित कुमार पटेल, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार , सचिव ब्रजेश पांडेय , कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार , संझौली प्रखंड अध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह , उपाध्यक्ष सोनू कुमार पांडेय, सूर्यपुरा प्रखंड अध्यक्ष शिव यश पाल, दावथ प्रखंड अध्यक्ष विश्वजीत कुमार, शिवसागर प्रखंड अध्यक्ष चंदन कुमार राय ,तिलौथु प्रखंड अध्यक्ष मनोज सिंह , अकोढ़िगोला प्रखंड अध्यक्ष अशोक पाल, उपाध्यक्ष राजीव रंजन कुमार , सचिव बिनायक सिंह, डॉ आशुतोष पांडेय ने निवेदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network