आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 27 दिसंबर 2023 : नई दिल्ली : देशभर में एम.फिल की तैयारी करने जा रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी ख़बर सामने आई है। यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन (UGC) ने एम.फिल की डिग्री को खत्म कर दिया है।  यानी अब से किसी भी कॉलेज में एम.फिल के लिए एडमिशन नहीं होगा। फैसले को लेकर UGC ने कॉलेजों को नोटिस जारी करके निर्देश दिया है। कॉलेजों के साथ ही UGC सेक्रेटरी मनीष जोशी ने स्टूडेंट्स से आग्रह किया है कि वे इस कोर्स में एडमिशन न लें। यानी अब से एम.फिल कोर्स की मान्यता खत्म कर दी गई है।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

इसको लेकर UGC ने नोटिस जारी किया है। इसमें यूजीसी ने लिखा है कि, एम.फिल एक मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं है। बता दें कि एमफिल यानी मास्टर ऑफ फिलॉसफी एक दो साल का पोस्टग्रेजुएट एकेडमिक रिसर्च प्रोग्राम है जो पीएचडी के लिए प्रोविजनल इनरोलमेंट की तरह भी काम करता है। हालांकि आज से UGC ने इस डिग्री की मान्यता खत्म करते हुए इसे बंद कर दिया है। नोटिस में आगे UGC ने लिखा कि कुछ यूनिवर्सिटी एम.फिल यानी मास्टर ऑफ फिलॉसफी कोर्स में फ्रेश एडमिशन आमंत्रित कर रही हैं। इसे लेकर यूजीसी का ये कहना है कि ये डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं है। इसलिए न कॉलेज इस डिग्री के लिए एडमिशन आमंत्रित करें और न ही छात्र इस कोर्स में एडमिशन लें।

बता दें कि इस डिग्री को खत्म करने की सिफारिश नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 में की गई थी। इस साल से इसे अमान्य घोषित कर दिया गया है। इसीलिए यूजीसी ने कॉलेज और स्टूडेंट्स दोनों से आग्रह किया है कि इस डिग्री कोर्स में एडमिशन न लें। यूनिवर्सिटीज से आग्रह किया गया है कि वे तुरंत इस दिशा में कदम उठाएं और इस कोर्स में एडमिशन लेने का प्रॉसेस तुरंत प्रभाव से बंद कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network