आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 25 अक्टूबर 2023 : पटना : राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने बीआईए हॉल, पटना में आयोजित बिहार इंडस्ट्रीज एसोसियेशन के 79वें वार्षिक समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। बिहार की 13 करोड़ जनसंख्या हमारे लिए बोझ नहीं बल्कि हमारी शक्ति है। इसे सही दिशा देने की जरूरत है। गाँवों में उद्योग लगने से वहाँ के युवाओं को वहीं रोजगार मिल सकेंगे। बिहार इंडस्ट्रीज एसोसियेशन इस दिशा में कार्य कर सकता है।

 राज्यपाल ने औद्योगिक विकास के लिए शहरीकरण को बढ़ावा देने की आवश्यकता से असहमति जताते हुए कहा कि इससे लोग शहरों पर ही ध्यान केन्द्रित करने लगते हैं और गाँव विकास से वंचित रह जाते हैं। शहरों की सुविधाएँ गाँवों में आनी चाहिए और वहाँ कृषि आधारित उद्योग लगाए जाने चाहिए। हमें प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के बजाए इको फ्रेंडली उद्योगों को प्राथमिकता देनी चाहिए। 

 उन्होंने कहा कि बिहार का जर्दालू आम, मखाना, लीची आदि का निर्यात होने से कई प्रकार के उद्योग यहाँ आ सकते हैं। इसके लिए हमें इनके बेहतर मार्केटिंग, ब्रांडिंग आदि के बारे में सोचना होगा। इस राज्य में पर्यटन की काफी संभावनाएँ हैं और इसे उद्योग के सभी लाभ मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों को गरीब और पिछड़ा होने जैसी हीन भावना से मुक्त होकर विकास के लिए एक सकारात्मक सोच के साथ नई पहल करनी चाहिए। हमें बाहरी मदद पर निर्भर न रहकर अपने पैरों पर खड़ा होने का प्रयास करना चाहिए। हम सब सामूहिक प्रयास से बिहार को विकसित बना सकते हैं। 

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

 राज्यपाल ने कहा कि बिहार के औद्योगिक विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय अत्यन्त आवश्यक है। बी॰आई॰ए॰ को भी फिक्की आदि संगठनों के साथ इस संबंध में विचार-विमर्श करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बी॰आई॰ए॰ को उसके 80 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपने उद्देश्यों एवं कार्यों के विषय में सिंहावलोकन करना चाहिए। राज्यपाल ने इस अवसर पर औद्योगिक विकास में उल्लेखनीय योगदान देनेवाले उद्यमियों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम को माननीय उद्योग मंत्री श्री समीर महासेठ, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री के॰पी॰एस॰ केसरी तथा पूर्व अध्यक्ष श्री अरूण अग्रवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री नरेन्द्र कुमार, कोषाध्यक्ष श्री मनीष कुमार एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network