आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 06 फरवरी 2024 : पटना। बिहार लोक सेवा आयोग ने पिछले वर्ष 70 दिनों में दो चरणों 2.17 लाख शिक्षकों की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने रेकॉर्ड कायम किया है। अब वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव के पहले और बाद भी  शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी का ऐलान किया है। आयोग को  तीसरे चरण में रिक्त पदों की सरकार से जानकारी का इंतजार है।

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने आज यहां प्रेस कांफ्रेंस कांफ्रेंस में कहा  है कि इसका आकलन किया जा रहा है। हालांकि, वैकेंसी बड़ी संख्या में आएगी। तीसरे चरण के लिए 10 से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जायेंगे। सात मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होगी। संभावना है कि होली से पहले रिजल्ट भी जारी कर दिया जाए।  इस बार एक से पांच, नौवीं से दसवीं, और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा तक के शिक्षक पद पर भी वैकेंसी निकली है।

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में जो नियम थे, वह इसमें भी लागू रहेंगे। साथ ही अध्यक्ष ने यह भी कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का सप्लीमेंट्री रिजल्ट अब जारी नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से इस मामले पर पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया गया है। वहीं अगस्त माह में शिक्षक भर्ती के चौथे चरण की परीक्षा होगी। 

बीपीएससी के अनुसार, टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक  ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन  यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network