आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 16 फरवरी 2024 : रांची। झारखंड में चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली नई सरकार के कैबिनेट का विस्तार किया गया है। शपथ लेने वालों में हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन और चाईबासा के विधायक दीपक बिरुआ को छोड़ सभी पुराने चेहरे हैं। शुक्रवार को शाम साढ़े चार से पांच बजे के बीच राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई। इसके साथ ही चंपई सोरेन सरकार में मंत्रियों की संख्या 11 हो गई है। शपथ लेने वालों में कांग्रेस के डॉ. रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता एवं बादल और झामुमो के मिथिलेश ठाकुर, बसंत सोरेन, दीपक बिरुआ, मो. हफीजुल हसन और बेबी देवी शामिल हैं। इसके पहले 3 फरवरी को सीएम चंपई सोरेन के साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली थी। पूर्व के हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में शामिल रहीं जोबा मांझी को इस बार जगह नहीं मिल पाई है।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

इस बार कांग्रेस कोटे के मंत्रियों के चेहरे में बदलाव की चर्चा थी, लेकिन पार्टी नेतृत्व ने पुराने चेहरों को ही रिपीट किया है। इससे पार्टी के बाकी विधायकों की नाराजगी खुलकर सामने आ गई है। शुक्रवार को कांग्रेस के दस नाराज विधायकों ने सर्किट हाउस में बैठक कर अपनी नाराजगी का इजहार किया। वे पार्टी के तीनों पुराने मंत्रियों को हटाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में जाने से इनकार कर दिया था, लेकिन बाद में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने उन्हें मनाकर समारोह में आने को राजी कराया। उन्हें कहा गया है कि उनकी मुलाकात कांग्रेस आलाकमान से कराई जाएगी। नाराज विधायकों में अंबा प्रसाद, इरफान अंसारी, रामेश्वर उरांव, रामचंद्र सिंह, भूषण बाड़ा, अनूप सिंह समेत अन्य शामिल हैं।

झारखंड में अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं। शुक्रवार के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों की संख्या 11 हो गई है। यानी 12वें मंत्री का बर्थ खाली रखा गया है। हेमंत सोरेन की सरकार में भी 11 मंत्री ही थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network