रक्तदाताओं को जिलाधिकारी ने माला पहना कर स्वागत किया, सोसायटी के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने अतिथियों को बुके देकर सम्मानित किया

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 जून 2022 : सासाराम। स्थानीय सदर अस्पताल के ब्लड बैंक कैंपस में रक्तदान शिविर का आयोजन शुक्रवार को जिला स्वास्थ्य समिति,रोहतास के सौजन्य से इंडियन रेड क्राॅस सोसायटी द्वारा किया गया।नामित रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान करने से पूर्व रोहतास के जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने फीता काटकर इसका विधिवत उद्घाटन किया। उक्त अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में रोहतास जिला सिविल सर्जन डाॅ अखिलेश कुमार, इंडियन रेड क्राॅस सोसायटी के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा, मानद जिला सचिव राहुल वर्मा, डाॅ ए के अल्वी, ब्ल्ड बैंक के मेडिकल ऑफिसर डाॅ संध्या सहित लायंस क्लब ऑफ सासाराम के सदस्यगण एवं कुछ गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रक्तदान से पूर्व जिलाधिकारी रोहतास ने यह स्वीकार किया कि यह हमलोगों की शिथिलता है कि रक्तदान का आयोजन नियमित अंतराल पर नहीं कर पा रहे हैं। रक्तदान करने से किसी भी तरह की कोई कमजोरी या शारीरिक क्षति नहीं पहुँचती है। इसलिए 18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों को रक्तदान करना चाहिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों के अलावा सदर अस्पताल के सभी पदाधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस पदाधिकारियों से रक्तदान करने का आह्वान किया। उन्होंने स्वयं अगले चरण में रक्तदान करने की सहमति जतायी। जिलाधिकारी ने यह भी आह्वान किया कि अगर आप रक्तदान करते हैं तो आप को ब्लड बैंक के द्वारा एक कार्ड प्रदान किया जायेगा। इस कार्ड के माध्यम से भविष्य में आपको कभी भी ब्लड की जरूरत पड़ेगी तो आप भारत में कहीं भी रहेंगे वहाँ आपको नि: शुल्क ब्लड प्रदान किया जायेगा। रक्तदान करने वाला प्रत्येक व्यक्ति है रक्तवीर ।

सिविल सर्जन डाॅ अखिलेश कुमार ने कहा कि इंडियन रेड क्रास सोसायटी के सदस्यों द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाना सराहनीय प्रयास है।रक्तदान किये जाने से असामयिक दुर्घटनाग्रस्त जरूरतमंद लोगों को जरूरत पड़ने पर रक्त मुहैया कराया जाता है। बाकी अन्य मरीजों के परिजनों से जितना यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है उतना यूनिट ब्लड लेकर रक्त प्रदान किया जाता है।

इंडियन रेड क्रास सोसायटी के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने रक्तदान को महादान बताते हुए तीन महीने के अंतलाल पर रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। वहीं सोसायटी के मानद जिला सचिव राहुल वर्मा ने डीएम के आह्वान पर नियमित रक्तदान शिविर का आयोजन करने की बातें कही। साथ ही रह भी कहा कि अगले माह से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में शिविर का आयोजन कर लोगों को इसके लिए प्रेरित कर रक्तदान कराया जायेगा। सोसायटी द्वारा 10 लीटर का ऑक्सीजन कनटेनर भी सदर अस्पताल को उपलब्ध कराने की बातें कही। डाॅ जावेद अख्तर, रोहित कुमार, डाॅ अजय, राजीव रंजन राजू, आशीष कुमार ने रक्तदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network