आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 जनवरी 2023 : सासाराम : जिला पदाधिकारी रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार के द्वारा सोमवारीय समीक्षात्मक बैठक की गयी। जिसमें कृषि, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के प्रगति एवं उसमें उत्पन्न होने वाले समस्याओं आदि की समीक्षा की गयी।

समीक्षोपरान्त निम्नांकित निर्देश दिया गया:-

कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के कम पाया गया कि वर्तमान समय में किसानों के बीच उर्वरक के वितरण में बार-बार शिकायतें प्राप्त हो रही है, इसके संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी, रोहतास से अद्यतन जानकारी प्राप्त की गयी तो उनके द्वारा कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गयी। जबकि जिले में उर्वरकों के कालाबाजारी को रोकते हुये किसानों के बीच वितरण कराने तथा थोक उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध सघन छापामारी/जांच कर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश पूर्व में उन्हें निर्देशित किया गया था। इसके अतिरिक्त जिला जिला प्रशासन द्वारा भी बाराबर प्रखंडवार उर्वरकों के वितरण आदि के संबंध में जांच दल गठित कर जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराते हुये दोषी पाये जाने वाले थोक विक्रेताओं/खुदरा विक्रेताओं एवं संलिप्त कर्मियों/पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था। उसके बावजूद भी जिला कृषि पदाधिकारी, रोहतास के द्वारा न तो दोषी उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध कोई ठोस कार्रवाई की गयी और न ही उससे संबंधित कर्मियों के विरुद्ध अभी तक कोई कार्रवाई की गयी। इससे स्पष्ट होता है कि उनके द्वारा अपने कर्मियों एवं पदाधिकारियों के उपर कोई नियंत्रण नहीं रखा जा रहा है और न ही इनके द्वारा इस संबंध में राही ढंग से अनुश्रवण ही किया जा रहा है। तत्पश्चात सभी बिन्दुओं का उल्लेख करते हुये कृषि सचिव को जिला कृषि पदाधिकारी के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने हेतु अनुशंसा के साथ पत्र भेजना सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी, रोहतास को निर्देश दिया गया कि वर्तमान शीतलहर प्रकोप को देखते हुये सरकार से प्राप्त निदेश के आलोक में विद्यालयों के खोलने तथा उसके बंद करने आदि के संबंध में समुचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्हें यह भी निर्देश दिया गया कि जिला शिक्षा विभाग से संबंधित लंबित सी०डब्लू०जे०सी० एवं एम०जे०सी० मामलों में ससमय प्रतिशपथ पत्र दायर करते हुये माननीय न्यायालय के द्वारा पारित आदेशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य विभाग के प्रगति कार्यों की समीक्षा की गयी। असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, रोहतास को निर्देश दिया गया कि वर्तमान समय में कोरोना सक्रमण के रोकथाम के लिये समुचित कार्रवाई करते हुये ऑक्सीजन प्लान्टों को कार्यरत स्थिति में रखना सुनिश्चित करेंगें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग तुरंत किया जा सके। साथ ही एसओपी के अंतर्गत अन्य तैयारियों भी सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network