हाईस्कूल के हेडमास्टर को निर्देश, पंडुका पुल का भी हुआ निरीक्षण

दस पंचायत का निरीक्षण, आठ का वेतन बंद

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 जुलाई 2022 : नौहट्टा,। स्थानीय प्रखंड कार्यालय, अंचल कार्यालय सहित कई योजनाओं की जांच शनिवार को जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने किया। नौहट्टा हाईस्कूल मे पहुंच पंजियो की जांच की। स्कूल मे बच्चों की स्थिति कम होने पर हेडमास्टर अजय सिंह अभिभावकों के साथ बैठक करने, इंटर का वर्ग चलाने के लिए व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। सभागार मे सभी पदाधिकारियो के साथ बैठक किया।जिलाधिकारी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से , “जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा” के सफल आयोजन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा बैठक की।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार राज्य ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए,औसत प्रजनन दर 3.0 की प्राप्ति की है। साथ ही, गर्भ निरोधक प्रचलन दर में भी अच्छी बढ़ोत्तरी की है। अतएव जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के सफल आयोजन हेतु दोनो पक्षों, यथा जनजागरूकता तथा परिवार नियोजन सेवाओं के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं( यथा कॉपर टी, गर्भनिरोधक सुई,बंध्याकरण एवं नसबंदी की सेवा) प्रदान करने पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाना है। उन्होंने 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य मेले के आयोजन एवं 21 जुलाई को परिवार नियोजन दिवस के सफल आयोजन का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया। जिलाधिकारी ने विशेष रूप से ज़िले के सभी 472 स्वास्थ्य उप केंद्रों पर एएनएम की ससमय उपस्थिति अनवरत रूप से सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।उन्होंने सिविल सर्जन को सभी जीएनएम व एएनएम की प्रतिनियुक्ति रद्द करने के निर्गत आदेश के आलोक में, उन सभी का अपने मूल पदस्थापन स्थल पर शनिवार को अपराह्न तक योगदान करा लेने का निर्देश दिया।पंडुका पुल निर्माण स्थल पर पहुंच बिहार झारखंड की दूरी तथा हो रहे कार्यों का मुआयना किया। परछा स्कूल मे जाकर बच्चों को पढाया तथा शिक्षको बताया कि बच्चों का अंग्रेजी काफी कमजोर है दुरूस्त करे।

तिअरा खुर्द पंचायत मे पीएचइडी के नलजल योजना तथा स्वास्थ्य उपकेंद्र की जांच की। ग्रामीणों ने नल जल से पेयजल मिलने की बात कही वही दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की। जिलाधिकारी ने बुधवार को कैंप लगाकर प्रमाणपत्र बनवाने का निर्देश बीडीओ को दिया।यदुनाथपुर पंचायत के बेल्दूरीया स्कूल मे बच्चों को पढाया तथा बच्चों के साथ बैठकर भोजन किया।बेल्दूरीया जारादाग के ग्रामीणों ने यदुनाथपुर थाना चौक से यूपी सीमा तक सड़क निर्माण कराने की मांग की। जिलाधिकारी यूपी सीमा तक जाकर सडक का मुआयना किया।जिलाधिकारी ने बताया कि दस जांच दल गठित था। जिसके द्वारा पंचायतों की जांच की गयी। विद्यालय, आंगनवाड़ी सामुदायिक स्वच्छता मनरेगा, पीडीएस पीएचइडी की जांच हुई। कुछ कुछ गडबड़ी मिला है। जिसमे सीडीपी सीमा कुमारी मनरेगा के पीओ व शाहपुर पंचायत के पीआरएस पीएचइडी के जेई ईश्वरी प्रसाद सहित आठ लोगो का वेतन बंद किया गया। सहायिका पुष्पा देवी व एक डीलर से स्पष्टीकरण मांगा गया है। कार्रवाई की जाएगी।

मौके पर बीडीओ अनुराग आदित्य सीओ रामप्रवेश राम चिकित्सा प्रभारी डॉ मुकेश कुमार थानाध्यक्ष सन्तोष कुमार रजक मंगल सिंह आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network