मानदेय छह हजार मासिक से बढाकर 30 हजार करने की है मांग

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 01 अक्टूबर 2023 : पटना।  बिहार राज्य ग्राम कचहरी सचिव संघ की राज्य स्तरीय बैठक आज यहां पंचायत परिषद भवन पटना में प्रदेश अध्यक्ष गोरखलाल यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन संघ के प्रधान महासचिव आनन्द मोहन हारित ने की।बैठक में पूरे प्रदेश से जिला अध्यक्ष सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम कचहरी सचिव भाग लिए। प्रदेश अध्यक्ष गोरखलाल यादव ने कहा कि हम ग्राम कचहरी सचिव विगत 16 वर्षों से सरकार के न्याय के साथ विकास की अवधारणा की धरातल पर उतार रहें हैं।ग्राम कचहरी जनता और सरकार के उम्मीदों पर खरी उतर रही है।जनता काफी खुश है। लेकिन ग्राम कचहरी का सफल संचालन कर रहे हम ग्राम कचहरी सचिव अल्प मानदेय पर कार्य करने को मजबूर हैं हम लोगों को इस मंहगाई में मात्र 6000 हजार रुपये मानदेय मिलता है जिससे परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल है।

इस संदर्भ में पूरे प्रदेश के सभी जिलों में बिगत 18 अगस्त को अपनी 8 सुत्रीय माँग जिसमें मानदेय 6000 से बढ़ाकर 30000 तीस हजार करने,मानदेय में प्रतिवर्ष आवश्यक बृद्धि करने,सेवा स्थायी करने,ई.पी.एफ का लाभ देने,खाता का संचालन करने,नगर निकाय से प्रभावित का समायोजन करने,अनुकम्पा का लाभ देने,और बकाया मानदेय का भुगतान करने सम्बंधित माँग  माननीय मुख्यमंत्री जी को सम्बोधित जिला पदाधिकारी महोदय को सौंपा गया था।साथ ही 11 सितम्बर को राजधानी पटना के गर्दनीबाग में शांति पूर्ण महाधरना दिया गया लेकिन फिर भी सरकार हमारी वाजिब माँगो पर ध्यान नहीं दे रही है। हम लोग माननीय मुख्यमंत्री जी से आग्रह करते हैं कि हम लोगों के 8 सुत्रीय वाजिब माँग को दशहरा ,दीपावली के शुभ अवसर पर पूर्ण कर तोहफा दें।पूरे प्रदेश के ग्राम कचहरी सचिव काफी खुश होंगे।

संघ के प्रधान महासचिव आनन्द मोहन हारित ने कहा कि 2007 -08 में हम लोगों की बहाली 2000 रुपये मानदेय पर हुई जिसे 2015 में बढ़ाकर 6000 रुपये किया गया तब से 8 वर्ष हो गए कोई भी बृद्धि नहीं हुई जबकि सरकार ने अन्य संविदा कर्मियों का सरकार समय समय मानदेय बृद्धि करती रही है।इसको लेकर ग्राम कचहरी सचिव में भारी निराशा और मायूसी है। संघ के संयोजक संजय कुमार पाण्डेय ने उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा को अविलंब लागू ग्राम कचहरी सचिव का भविष्य उज्ज्वल करने की माँग की। संघ के प्रदेश कोषाध्यक्ष हरेन्द्र प्रसाद ने कहा कि पूरे प्रदेश में अनेकों जिला का 20 से 25 माह तक का मानदेय बकाया है जिसे विभाग अविलंब जारी करे।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि समय से सरकार के द्वारा ग्राम कचहरी सचिव के वाजिब माँगो को दशहरा तक पूर्ण नहीं करती है तो पूरे प्रदेश में 30.10.2023 दिन सोमवार को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करेंगे।और इसके बाद भी माँग पूर्ण नहीं हुई तो आने वाले विधानसभा सत्र में पूरे प्रदेश का ग्राम कचहरी सचिव  विधानसभा का घेराव करेंगे।

बैठक की प्रदेश कोषाध्यक्ष हरेन्द्र प्रसाद, जिला अध्यक्ष संजय सिंह,विक्रम सिंह,मनोज कुमार,जितेंद्र प्रताप भानु,सतनाम दास,कैलाश शर्मा,प्रकाश कुमार, तरुण कुमार, सन्तोष गुप्ता,संजय कुमार, राजकिशोर,सुनील सिंह, राजीव कुमार, रंजीत कुमार, राजकुमार, अजय कुमार, कन्हैया यादव, रंजीत तिवारी, ओमप्रकाश,बबलू,सतेंद्र प्रियंका सिन्हा, अनिता,सरिता,गुडिया, इत्यादि ने सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network