आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 मार्च 2023 : इसुआपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के डटरा पुरसौली गांव में बुधवार को होली के दौरान कपड़ा फाड़ होली व डीजे पर जाति बोधक गाना बजाने को लेकर जातिगत उन्माद फैल गया। जिसके बाद दो जाति विशेष के लोगों में जमकर मारपीट हुई। जिसमें दर्जन भर लोग जख्मी हो गए। जिनका प्राथमिक उपचार इसुआपुर पीएचसी में किया गया। वहीं गंभीर रूप से जख्मी लोगों को सदर अस्पताल छपरा रेफर कर दिया गया। घटना के बाद एक जाति विशेष के लोग काफी उग्र हो गए थे। आक्रोशित लोगों ने कुछ देर के लिए छपरा-सत्तरघाट मुख्य सड़क को जाम कर जमकर बवाल भी काटा।

प्रशासन की त्वरित सक्रियता से बड़ी घटना होने से बची

इसुआपुर। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों ने त्वरित सक्रियता दिखाई। जिससे संभावित बड़ी घटना होने से बच गई। एक जाति विशेष के लोग इतने आक्रोशित हो गए थे कि स्थिति को नियंत्रित करने में प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं उन्हें आक्रोशित लोगों के क्रोध का कोपभाजन भी होना पड़ा। बावजूद स्थिति को नियंत्रित करने में उन्होंने काफी सूझ-बुझ से काम लिया। आक्रोशित लोगों ने पुलिस की दो गाड़ियों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। वहीं बेकाबू एक युवक ने तो घटना में दोषी लोगों की त्वरित गिरफ्तारी नहीं होने तथा पुलिस की निष्क्रियता का आरोप लगाकर अपने शरीर पर ही पेट्रोल डालकर आग लगाने की कोशिश की। जिसे पुलिस प्रशासन ने विफल कर दिया।

मुखिया समेत दर्जनों लोग लिए गए पुलिस हिरासत में

इसुआपुर। स्थिति की भयावहता को देखते हुए तथा जातिगत उन्माद को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने स्थानीय मुखिया अजय राय, सामाजिक कार्यकर्ता अनिल सिंह समेत दर्जन भर से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया था। जिनसे पूछताछ के बाद अगले दिन गुरुवार को उन लोगों से शांति बहाल कायम रखने को लेकर बांड भरवा कर छोड़ दिया गया।

पुलिस छावनी में तब्दील हुई डटरा पुरसौली गांव, सारण एसपी भी पहुंचे

इसुआपुर। घटना के बाद किसी बड़ी घटना की अनहोनी की संभावना के मद्देनजर डटरा पुरसौली गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गई है। घटना के तुरंत बाद इसुआपुर के सीओ पुष्कल कुमार, मढ़ौरा डीएसपी इंद्रजीत बैठा, इसुआपुर थानाध्यक्ष मिहिर कुमार, पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करने में लग गए। वहीं सारण एसपी, मढ़ौरा एसडीओ योगेंद्र प्रसाद, मुख्यालय डीएसपी मढ़ौरा, मसरख अंचल के पुलिस इंस्पेक्टर समेत मजिस्ट्रेट के रूप में कई प्रशासनिक पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए थे। वहीं जिला मुख्यालय से भी भारी संख्या में पुलिस बल पहुंचकर गांव में कैंप किए हुए हैं। चप्पे-चप्पे पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम करने में नेताओं की रही अहम भूमिका

इसुआपुर। होली के दिन दो जाति विशेष के बीच उत्पन्न हुई भयावह स्थिति को नियंत्रित करने तथा सौहार्दपूर्ण सामाजिक वातावरण कायम करने में बिहार सरकार के कला संस्कृति मंत्री सह मढ़ौरा विधायक जितेंद्र राय, वरीय नेता शैलेंद्र प्रताप सिंह, प्रखंड प्रमुख मितेंद्र प्रसाद यादव व अन्य का सराहनीय योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network