आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 16 दिसंबर 2023 : नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में छठे आरोपी महेश कुमावत को शनिवार को एक सप्ताह की पुलिस हिरासत में भेज दिया। इससे पहले शुक्रवार को मामले के कथित मास्टरमाइंड ललित झा को भी सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। उसी अदालत ने गुरुवार को चार आरोपियों सागर शर्मा, मनोरंजन डी, नीलम आज़ाद और अमोल शिंदे को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। इन चारों को बुधवार को लोक सभा के अंदर और संसद भवन परिसर के बाहर से गिरफ्तार किया गया था।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

पटियाला हाउस कोर्ट की विशेष न्यायाधीश हरदीप कौर के समक्ष सरकारी वकील ने कहा कि कुमावत मोबाइल फोन को नष्ट करने में शामिल था और देश में अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहे था। अदालत ने इस बात पर गौर किया कि कुमावत पिछले दो वर्षों से साजिश में शामिल था और सरकारी वकील की दलील को स्वीकार कर लिया कि पूरी साजिश का खुलासा करने के लिए उसकी हिरासत की आवश्यकता है। आगे कहा गया कि आरोपी देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे ताकि वे सरकार को अपनी अन्यायपूर्ण और अवैध मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें। लोक अभियोजक ने कहा, “वह पिछले दो वर्षों से साजिश रचने के लिए अन्य व्यक्तियों के संपर्क में था। उसने सबूतों को नष्ट करने और बड़ी साजिश को छिपाने के लिए मोबाइल फोन को नष्ट करने में मास्टरमाइंड झा की मदद की।” उन्होंने अदालत को बताया कि हमले के पीछे के वास्तविक मकसद और किसी दुश्मन देश या आतंकवादी संगठनों के साथ उसके संभावित संबंध का पता लगाने के लिए आरोपी की हिरासत की आवश्यकता है।

पुलिस ने कुमावत की 15 दिन की हिरासत मांगी थी। पुलिस ने कहा कि कुमावत को सबूत नष्ट करने और आपराधिक साजिश के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार को लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन की योजना बनाने और उसे अंजाम देने में पांच लोग सीधे तौर पर शामिल थे। उनमें से दो – सागर और मनोरंजन – ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूदने के बाद पीला धुआँ फैला दिया। दो अन्य – नीलम और अमोल – ने भी संसद के बाहर धुआं उड़ाया और नारे लगाए। सूत्रों ने बताया कि पूरी योजना का मास्टरमाइंड माना जाने वाला झा कथित तौर पर संसद से चार अन्य लोगों के मोबाइल फोन लेकर भाग गया। मनोरंजन मैसूरु का, सागर लखनऊ का, नीलम हरियाणा के जिंद की और अमोल महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है। मूल रूप से बिहार निवासी झा पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network