आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 05 जनवरी 2022 : छपरा : छपरा और औड़िहार रेलखंड पर समपार संख्या 55 सी को बंद कराने गए रेल प्रशासन एवं स्थानीय थाना पुलिस और स्थानीय प्रशासन को स्थानीय ग्रामीणों ने विरोध किया। इस बीच ग्रामीणों और रेल एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन के बीच नोक झोंक उग्र रूप धारण कर लिया। जहां ग्रामीणों ने पत्थरबाजी की वही पुलिस प्रशासन द्वारा लाठीचार्ज किया गया। पत्थरबाजी एवं लाठीचार्ज में आधा दर्जन से ज्यादा पुलिस जवान घायल हो गए वही दर्जनभर से ज्यादा ग्रामीण भी घायल हुए। ग्रामीणों द्वारा पत्थरबाजी में कई प्रशासन की गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई।अभी भी स्थिति तनावपूर्ण है और रेल प्रशासन के अलावा कई थाने की पुलिस वहां कैम्प किया हैं।

मालूम हो कि इनई पुल एन एच 19 से मुबारकपुर होते हुए महम्मदपुर जाने के लिए छपरा-औड़िहार रेल खंड पर समपार संख्या-55 सी के पास अन्डरपास पुल चालू होने के बाद रेल पुलिस और स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ वैकल्पिक सड़क को बन्द कराने गई थी।रेल पुलिस और प्रशासन सरकारी आदेश का हवाला देते हुए इस वैकल्पिक सड़क और रेलवे गुमटी हमेशा के लिए बन्द करना चाहती थी। वहीं स्थानीय सैकड़ों लोग किसी कीमत पर वैकल्पिक सड़क और रेल गुमटी बंद नहीं करने के बात पर डटे थे, हालांकि काफी प्रयास के बाद भी नहीं माने ग्रामीण और पुलिस प्रशासन से झड़प हो गई।सीओ संगीता कुमारी ने बताया कि पत्थरबाजी में आधा दर्जन से ज्यादा पुलिस घायल हुए हैं वहीं सीओ,नगर पंचायत रिविलगंज के ईओ एवं थाना की गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।वहीं पुलिस के द्वारा लाठीचार्ज में दर्जन भर लोगों की घायल होने की सूचना मिल रही हैं।अभी भी स्थिति तनावपूर्ण हैं पुलिस प्रशासन घटनास्थल पर कैम्प किए हैं।

https://youtu.be/PXEdAF6GlqI

मालूम हो कि 30 सितंबर 2021 को भी रेल पुलिस और प्रशासन यहां वैकल्पिक सड़क और रेल गुमटी बन्द कराने गई थी और स्थानीय लोगों के विरोध के कारण रेल पुलिस बैरंग वापस लौट गई थी।

घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को रेल प्रशासन एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा इनई के पास समपार संख्या 55 सी रेलवे क्रॉसिंग एवं वैकल्पिक सड़क को बंद कराने पहुंचा था, जब इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों की हुई तो काफी संख्या में लोग वहां पहुंचकर इसका विरोध किया। एक तरफ प्रशासन का कहना था कि सरकार द्वारा रेल सुरक्षा सुविधा और गति देने के मद्देनजर यह गुमटी बन्द करने के लिए पूर्व से निर्देश जारी है। सरकार द्वारा लोगों को सुविधा में ध्यान रख रखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बगल में अंडरपास मार्ग बनाया गया है ताकि लोगों को कोई असुविधा ना हो। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि अंडरपास सड़क पर काफी अनियमितता बरती गई है। अंडरपास पथ से किसानों को फसल लाने मैं असुविधा होगी इसलिए वैकल्पिक सड़क के माध्यम से ही किसान अपनी फसल को ट्रैक्टर पर लोड कर के खेत से घर ला पाते हैं ।वैकल्पिक सड़क बंद होने से किसान को काफी असुविधा होगी। इसके लिए स्थानीय लोगों द्वारा डीआरएम बनारसी मंडल को आवेदन के साथ हाईकोर्ट में एक रिट याचिका भी दाखिल किया गया हैं।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network