आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 20 जनवरी 2024 : नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने 2020 उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के सिलसिले में पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां और 12 अन्य के खिलाफ दंगा, गैरकानूनी सभा और हत्या के प्रयास के आरोप तय किए हैं। आरोपियों में इशरत जहां, खालिद सैफी, विक्रम प्रताप, समीर अंसारी, साबू अंसारी, इकबाल अहमद, अंजार, मोहम्मद इलियास, मोहम्मद बिलाल सैफी, सलीम अहमद, मोहम्मद यामीन और शरीफ खान शामिल हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत की अगुवाई वाली अदालत ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दंगा, हमला और हत्या के प्रयास जैसे अपराधों के लिए आरोप तय किए हैं। इसमें कहा गया है कि कथित अपराधों में आरोपी की संलिप्तता मानने के लिए प्रथम दृष्टया आधार थे। आरोपी व्यक्तियों पर दंगाई गतिविधियों में कथित संलिप्तता, लोक सेवकों के काम में बाधा डालने और दंगों के दौरान उन्हें उनके कर्तव्यों से विमुख करने के लिए नुकसान पहुंचाने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

अदालत ने पाया कि सार्वजनिक गवाहों ने गैरकानूनी जमावड़े, इशरत जहां और सैफी द्वारा उकसाने और तितर-बितर करने के अनुरोध के बावजूद पुलिस के खिलाफ हिंसा का उल्लेख किया। आरोप तय करते समय, अदालत ने घायल हेड कांस्टेबल के बयानों पर विचार किया और मुकदमे के दौरान और स्पष्टीकरण की आवश्यकता पर ध्यान दिया।

इस मामले में यह आरोप शामिल है कि इशरत जहां और सैफी सहित आरोपियों ने दंगों के दौरान एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया और तितर-बितर होने के पुलिस के आदेशों का पालन करने से इनकार कर दिया। अदालत ने अभियोजन पक्ष के इस दावे का हवाला देते हुए कि घटना में प्रयुक्त बंदूक एक किशोर के पास थी, शस्त्र अधिनियम की विशिष्ट धाराओं के तहत उन्हें बरी कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network