प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलौथू में परिसर में सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज के द्वारा संचालित चैंपियन परियोजना के तहत मातृत्यु ,शिशु स्वास्थ्य ,एवं पोषण सेवाओं की उपलब्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु प्रखंड स्तरीय सरकारी पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का उद्घाटन डॉक्टर मोहम्मद सोहैल अंसारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने अपने कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर किया। बैठक में डॉक्टर संजय कुमार, डॉक्टर राजबंस, डॉक्टर प्रभात,चिकत्सा पदाधिकारी; मोतीउर उर रहमान अंसारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवम् गायत्री देवी, महिला पर्व्यवेक्षक, आई सी डी एस के साथ साथ सेंटर फॉर कैटलाईजिंग चेंज , पटना से आए वरिष्ठ कार्यक्रम पदाधिकारी श्री प्रकाश रंजन एवं तिलौथू प्रखंड के चुनिंदा 17 महिला पंचायत जन प्रतिनिधि ने भाग लिया। बैठक में सेंटर फॉर कैटेलाई जिंग चेंज के रोहतास जिला के समन्वयक श्री श्यामसुंदर राय द्वारा उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया गया और संस्था द्वारा संचालित चैंपियन परियोजना के बारे में विस्तार से बताया।अपने अपने क्षेत्रों में काम कर रही है और उसका बेहतर परिणाम आ रहा है।

सेंटर फॉर कैटलाईजिंग चेंज के सीनियर कार्यक्रम पदाधिकारी श्री प्रकाश रंजन ने बताया कि सी थ्री एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है संस्था के द्वारा बिहार सहित भारत के अन्य आठ राज्यो में महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से सशक्त करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने बताया कि चैंपियन परियोजना का क्रियान्वयन महिला वार्ड सदस्यों के माध्यम से स्वास्थ्य एवम् पोषण संबंधी सेवाओं के बेहतरी के लिए पिछले तीन वर्षों से किया जा रहा है एवम् विभन्न स्वास्थ्य एवं पोषण से जुड़ी मानकों के सुधार में इनके माध्यम से समुदाय स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर मोहम्मद सोहैल अंसारी ने कहा कि हम सेंटर फॉर कैटलाई जिंग चेंज एवं उनकी टीम को धन्यवाद दे रहा हूं,यह एक अच्छा प्लेटफार्म है जिसमें महिलाओं को सशक्त किया जा रहा है। महिला वार्ड सदस्यगण का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं को जमीन पर गुणवत्ता के साथ उतारने के लिए उनका सहयोग बहुत आवश्यक है।

डॉक्टर संजय कुमार ने महिला वार्ड सदस्यों से अपील किया की धरातल पर प्रसव पूर्व जांच के महत्व बतलाने एवम् पोषण संबंधी जानकारीयों को बढ़ाने में वार्ड सदस्यों की अहम भूमिका है। प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, मोहम्मद मोती उर रहमान ने वार्ड सदस्यों से आग्रह किया कि चमकी बुखार से बचने के लिए जे. ई. का टीका मुफ्त में लगाया जा रहा है जिसमें वार्ड सदस्यों का सहयोग अपेक्षित है।

महिला पर्यवेक्षिका गायत्री कुमारी ने बताया कि हमें बहुत खुशी हो रही है कि चैंपियन परियोजना स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं का सहयोग कर रही है। ग्राम स्तर पर आशा, सेविका के अलावा महिला वार्ड सदस्यगण के रूप में एक नया साथी मिला है जिससे पोषण सेवाओं की बेहतरी सुनिश्चित होगी।
बैठक में उपस्थित महिला जन प्रतिनिधिगण कमला देवी, बबीता देवी, बसंती देवी, प्रमिला देवी इत्यादि ने अपने अपने क्षेत्रों के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी कार्यों के साथ साथ विभिन्न स्वास्थ्य एवम् पोषण से संबंधित मुद्दों को भी साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network