रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 23 अगस्त 2021 : सासाराम : जिला प्रशासन जिले में पंचायत चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है. जिला प्रशासन को बस इंतजार है सरकार द्वारा जारी चुनाव की अधिसूचना का. विभाग के अनुसार, आज मंगलवार को सरकार, चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकती है. जिसको लेकर जिला प्रशासन से लेकर भावी जनप्रतिनिधि भी अब पूरी तरह से सक्रिय हो चुके है. प्रशासनिक स्तर पर कोषांगों की गठन, बूथों की भौतिक सत्यापन, ईवीएम की एफएलसी, प्रथम चरण के ब्लॉक्स को कमीशनिंग, निर्धारित संख्या में इवीएम का आवंटन व उसको वज्रगृह में संधारण, प्रत्येक बूथ पर (प्रतिनियुक्त) पोलिंग कर्मियों के आकलन, प्रत्येक पीसीसीपी (दो मतदान केंद्रों पर), वाहन की संख्या, प्रत्येक मतदान केंद्र, काउंटिंग कार्य के लिए कर्मियों का आकलन व इसे डेटाबेस को अपडेट करने, प्रशिक्षण आदि चुनावी कार्यों को पूर्ण करने की तैयारी युद्धस्तर की जा रही है. तो दूसरी ओर  वहीं चुनाव की सरगर्मी हाट-बाजारों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक परवान चढ़ने लगी है. गांव के चौक- चौराहे से लेकर हाट-बाजारों पर भी चाय-पान की दुकानों पर लोग भावी प्रत्याशियों की कार्यशैली व दावेवारी पर चर्चा करते दिखे जाने लगे है.

बतातें चलें कि बीते दिनों राज्य सरकार द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को हरी झंडी दे दी थी. 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला लिया गया है. जिसको लेकर सरकार आज अधिसूचना जारी कर सकती है. जिसको देखते हुए जिला प्रशासन से लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ़ी गयी है.

गौरतलब है कि जिले में नये नगर निगम निकाय के गठन के कारण, इस बार जिले में 16 पंचायतों की संख्या घट गयी है. पहले जिले के 245 पंचायतों में पंचायत चुनाव होती थी. लेकिन, इस बार नये नगर निगम निकाय गठन के बाद अब जिले में पंचायतों की संख्या 229 रह गयी है. अब उक्त संख्या में ही पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होगा. वहीं अब जिले में कुल 229 मुखिया व सरपंच पद के लिए चुनाव होगा. वहीं 309 पंचायत समिति सदस्य (बीडीसी) पद के लिए चुनाव होगा. इससे पहले 330 पंचायत समिति सदस्य पद के लिए चुनाव हुआ था. वहीं वार्ड सदस्य पद की बात कि जाए तो इस बार 3109 वार्ड सदस्य पद के लिए चुनाव होगा. इससे पहले 3338 वार्ड सदस्य पद के लिए चुनाव हुआ था. जिला पर्षद सदस्य पद के लिए चुनाव में बदलाव नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network