अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर बिक्रमगंज एवं काराकाट थाना परिसर में अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 26 जून 2021 : बिक्रमगंज(रोहतास)। शनिवार को अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर बिक्रमगंज थाना परिसर में प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष मोहम्मद खुर्शीद आलम , बीडीओ अजय कुमार के नेतृत्व में स्थानीय थाना के सभी पुलिस अधिकारियों सहित अन्य कर्मियों को शपथ दिलाया गया । साथ ही उसके उपरांत थाना परिसर में थानाध्यक्ष के नेतृत्व में सभी अधिकारियों द्वारा दस फलीदार वृक्ष को भी लगाया गया । वही दूसरी तरफ काराकाट थाना परिसर में अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर थानाध्यक्ष अनिल प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया गया ।

इस संदर्भ में प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष मोहम्मद आलम एवं काराकाट थानाध्यक्ष अनिल प्रसाद ने कहा कि नशा एक ऐसी बीमारी है जो कि युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है । शराब, सिगरेट, तम्‍बाकू एवं ड्रग्‍स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हि‍स्सा नशे का शिकार हो रहा है । आज के समय में फुटपाथ और रेलवे प्‍लेटफार्म पर रहने वाले बच्‍चे भी नशे की चपेट में आ चुके हैं । उन्होंने कहा कि लोग सोचते हैं कि वो बच्‍चें कैसे नशा कर सकते है । जिनके पास खाने को भी पैसा नहीं होता । परंतु नशा करने के लिए सिर्फ मादक पदार्थो की ही जरुरत नहीं होती बल्कि व्‍हाइटनर, नेल पॉलिश, पेट्रोल आदि की गंध, ब्रेड के साथ विक्स और झंडु बाम का सेवन करना, कुछ इस प्रकार के नशे भी किए जाते हैं । जो बेहद खतरनाक होते हैं। नशे की लत ने इंसान को उस स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया है कि अब व्‍यक्‍ति मादक पदार्थों के सेवन के लिए किसी भी हद तक जा सकता है, वह नशे के लिए जुर्म भी कर सकता है । थानाध्यक्ष ने कहा कि नशे के मामले में महिलाएं भी पीछे नहीं है ।

महिलाओं द्वारा भी मादक पदार्थों का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है । व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में तनाव, प्रेम संबंध, दांपत्य जीवन व तलाक आदि कारण, महिलाओं में नशे की बढ़ती लत के लिए जिम्मेदार है । उन्होंने शपथ दिलाने के दौरान कहा कि आज हम सभी इस पुनीत अवसर पर शपथ लें कि नशे की लत से हम अपने युवा पीढ़ी को बचाएं । इसके लिए सबसे पहले अपने आपको उसके अनुरूप बनना पड़ेगा तब जाकर हमारे देश के युवा पीढ़ियों में बदलाव होगा । इस महाअभियान में हम सबको एक साथ मिलकर जागरूक होना पड़ेगा । तभी यह कार्य संभव हो सकेगा । आज हमलोग संकल्प लेकर इस मुहिम को आगे बढ़ाएं तब जाकर हमारे देश के आने वाले समय मे हमारे कर्णधार का जीवन सुखमय होगा । इस पुनीत अवसर पर बिक्रमगंज एवं काराकाट थाना के सभी पुलिस अधिकारी एवं अन्य कर्मी लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network