जिला प्रशासन की ओर से शहर के फजलगंज स्थित न्यू स्टेडियम में किया गया मुख्य समारोह

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 16 अगस्त 2023 : सासाराम : जिले में हर्षोल्लास व पूरी उमंग के साथ 77 स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. जिले के मैदानी भाग से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों तक लोगों ने आन बान शान के साथ गगन में तिरंगा फहराया. इसको लेकर जिले के लोगों में अतिउत्साह रहा. इसको लेकर जिला मुख्यालय सासाराम से लेकर प्रखंड, पंचायत स्तर तक की कार्यक्रमों की धूम रही. सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय, शिक्षण संस्थान, राजनीतिक दल, समाजसेवी संगठन समेत कई भवन और इमारतों पर भी लोगों ने तिरंगा फहराया. जिला प्रशासन की ओर से स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह शहर के फजलगंज स्थित न्यू स्टेडियम में आयोजित किया गया.

हर साल की तरह इस बार भी प्रशासन ने सुबह प्रभात फेरी निकाल स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत की. फिर, नौ बजे न्यू स्टेडियम में आयोजित समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री सह लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री जयंत राज ने झंडात्तोलन किया. मौके पर मंत्री के साथ डीएम, एसपी, डीडीसी, एडीएम, ओएसडी, डीपीओ, डीटीओ,डीपीआरओ आदि आला अधिकारियों ने तिरंगे झंडे को सलामी दिया. अवसर पर परेड, झांकिया व संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन हुआ. इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उन सभी महान स्वतंत्रता सेनानियों को श्रंद्धाजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने अपने अदम्य साहस व देशभक्ति के बल पर विदेश दासता से मुक्ति दिलायी और जो सीमा पर मातृभूमि की रक्षा करते हुए शहीद हुए. जिसकी वजह से आज हम खुली हवा में सांस ले रहे है. साथ ही मंत्री ने जिले के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रोहतास जिला का ना केवल पौराणिक व ऐतिहासिक महत्व है बल्कि यहां विकास की आपार संभावना भी मौजूद है.

यह जिला राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी असीम प्रतिभा का लोहा मनवाया है और राष्ट्र के विकास में बहुमूल्य योगदान दिया है. उन्होंने जिले के उपलब्धि पर कहा कि जिले में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत कुल 836 योजनाऐं कार्यान्वित की गयी है. जिसमें से 626 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है. मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अंतर्गत 9272 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत किया गया. सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 322180 लाभुकों को पेंशन दिया गया. मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना के तहत दुर्घटना में 23 मृतक के आश्रितों को मुआवजा दिया गया. वहीं 0-18 आयुवर्ग के 5917 दिव्यांग बच्चों का सर्वे कर 4859 बच्चे का विद्यालय में नामांकन किया गया. मुख्यमंत्री परिवहन एवं एम्बुलेंश योजना के तहत 1692 लोगों का अनुदान दिया गया.

इधर, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला व्यवहार न्यायालय परिसर में जिला जज अरूण कुमार श्रीवास्तव ने झंडात्तोलन किया. तो वहीं न्यू स्टेडियम में जिले के प्रभारी मंत्री सह लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री जयंत राज ने झंडात्तोलन किया. इसी तरह रोहतास जिला विधिज्ञ संघ सासाराम में राजेश कुमार, समाहरणालय में जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार, विकास भवन में उप विकास आयुक्त शेखर आनंद, नगर निगम सासाराम में चेयरमैन काजल कुमारी, जिला पर्षद कार्यालय सासाराम में चेयरमैन पुनम भारती, डीटीओ कार्यालय  परिसर में जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू, जिला अवर निबंधन कार्यालय में जिला अवर निबंधन पदाधिकारी गीरीश चंद्र, जिला कृषि कार्यालय में जिला कृषि पदाधिकारी राम कुमार, दी सासाराम भभुआ सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक में उप चेयरमैन विजय बहादूर सिंह, सहकारिता विभाग में डीसीओ अरविंद कुमार पासवान, अनुमंडल कार्यालय परिसर सासाराम में मनोज कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय सासाराम में डीएसपी ने झंदोतोलन किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network