आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 01 नवंबर 2023 : मुंबई । इंडिया बुलियन एंड ज्‍वेलर्स एसोसिएशन द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के दौरान भारत में सोने की कीमतें 4,150 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ गई हैं और 3 अक्टूबर को 56,675 रुपये से शुक्रवार को 60,825 रुपये तक पहुंच गईं। पीली धातु की कीमत में तेज वृद्धि 10 नवंबर को सोने की खरीद के लिए शुभ धनतेरस के अवसर के साथ-साथ त्योहारी और शादी के मौसम से पहले हुई है, जब आभूषणों की मांग बढ़ जाती है।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सप्ताह के दौरान सोने की कीमतें 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर बढ़ गई हैं, जिससे यह लगातार तीसरी साप्ताहिक बढ़त है, क्योंकि इज़राइल-हमास युद्ध के बीच भू-राजनीतिक तनाव बढ़ गया है।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

बाजार विश्‍लेषकों के मुताबिक, इससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की मांग बढ़ी है।कामा ज्वेलरी के एमडी कॉलिन शाह को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन के दौरान सोना खरीदने से जुड़े मजबूत “भावनात्मक मूल्य” और शादियों के दौरान आभूषण उपहार में देने की भारतीय संस्कृति के कारण सोने की मांग में उछाल रहेगा।शेयर बाजारों में हालिया अस्थिरता ने भी निवेशकों को सुरक्षित दांव लगाने के लिए प्रेरित किया है और सोना आदर्श संपत्ति प्रतीत होती है।

एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कहा, ”इसके अलावा, सोना डॉलर के मजबूत होने से भी बचाव प्रदान करता है क्योंकि रुपया कमजोर हो रहा है।” जैसा कि इजरायल-हमास युद्ध के अमेरिका और ईरान के साथ व्यापक भू-राजनीतिक संघर्ष में बढ़ने का खतरा है, शुक्रवार को सोने की हाजिर कीमत 2,000 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई और 2,006 प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई।मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर 2023 की समाप्ति के लिए सोने के वायदा अनुबंध की कीमत 308 रुपये प्रति ग्राम बढ़ी और शुक्रवार को 61,260 रुपये के स्तर पर समाप्त हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network