बीएड का नहीं ,डीएलएड का जारी होगा रिजल्ट : बीपीएससी

1.50 लाख शिक्षक की नियुक्ति के लिए नया विग्यापन होगा,इस बार मिडिल स्कूल के अधिसंख्य होंगे 

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 12 सितम्बर 2023 : पटना। बिहार में भी प्राइमरी स्कूल के लिए B.Ed अभ्यर्थियों के लिए  शिक्षक बनने का दरवाजा बंद हो गया है।राजस्थान के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसला के कारण B.Ed अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक नियुक्त करने में बीपीएससी और सरकार के हाथ बंध गये होअं । हांलाकि बीएड अभ्यर्थियों की परीक्षा लेने के बाद 3.90 लाख उनका रिजल्ट नही जारी करने के बीपीएससी के आज के फैसला से नौकरी की आस लगाये युवकों में निराशा और क्शोभ होना स्वाभाविक है।इस नियुक्ति को डोमिसाइल नीति तक बिहार में 80 हजार प्राथमिक शिक्षक बहाली परीक्षा में शामिल 3.90 लाख बीएड अभ्यर्थियों का प्राइमरी स्कूल के लिए रिजल्ट फिलहाल नहीं निकलेगा. प्राइमरी में सिर्फ 3.80 लाख  डीएलएड अभ्यर्थी का ही  रिजल्ट घोषित होगा।

 शिक्षा विभाग और बीपीएससी ने मिलकर इसको लेकर फैसला लिया है।

 शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की मंगलवार को यहां संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में संयुक्त रूप से फैसला लिया गया कि बीपीएससी द्वारा आयोजित किए गए शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्राइमरी के लिए बीएड अभ्यार्थियों के रिजल्ट नहीं जारी किए जाएंगे और रिजल्ट पर रोक रहेगी. प्राइमरी के लिए कक्षा 1 से 5 तक में सिर्फ डीएलएड अभ्यर्थियों का ही रिजल्ट जारी होगा. शिक्षा विभाग और आयोग के इस फैसले से प्राइमरी में शिक्षक बनने के लिए परीक्षा में बैठने वाले 3.90 लाख बीएड अभ्यर्थियों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है और उनकी परेशानियां और बढ़ गई है.प्राइमरी स्कूल के लिए बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी नहीं होगा:बीपीएससी और शिक्षा विभाग के साथ हुई इस बैठक में डीएलएड रिजल्ट को लेकर भी फैसला लिया गया है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी है कि डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट 14 सितंबर को जारी किया जाएगा. बिहार बोर्ड ही इस रिजल्ट को जारी करेगा.एसटीईटी परीक्षा का भी रिजल्ट एक हफ्ते में बैठक में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह भी जानकारी दी है कि 14 सितंबर तक चलने वाले एसटीईटी परीक्षा का भी रिजल्ट एक सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद आयोग और शिक्षा विभाग ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि 1.70 लाख शिक्षकों के रिक्त पदों पर आयोजित की गई शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम डीएलएड परीक्षा के रिजल्ट और एसटीईटी परीक्षा के रिजल्ट के बाद जारी किया जाएगा. ऐसे में आयोग और शिक्षा विभाग के इस निर्णय से अपीयरिंग कैंडिडेट का भी शिक्षक बनने का सपना अब पूरा होगा.दूसरे फेज की शिक्षक बहाली को लेकर भी फैसला:वहीं इस बैठक में शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग ने दूसरे फेज की शिक्षक बहाली को लेकर भी फैसला लिया है. दूसरे फेज की शिक्षक बहाली प्रक्रिया अक्टूबर के महीने से शुरू होगी. प्राईमरी से लेकर प्लस 2 तक के लिए एक बार फिर से बहाली निकालेगी, जिसमें माध्यमिक में 6 से 8 के लिए भी बड़े पैमाने पर बहाली निकलेगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network