बिहार कैबिनेट का फसला , फ्री इलाज पर ₹ 60 करोड का खर्च

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 25 सितम्बर 2023 : पटना : इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में भी पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) की तरह फ्री में इलाज होगा। अब यहां पर भी मरीजों को दवा, जांच और इलाज की सुविधाएं नि:शुल्क मिलेगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया। कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आईजीआईएमएस में फ्री में मेडिकल फेसिलिटी मिलने लगेगी।

पटना के IGIMS में सभी प्रकार के इलाज, दवाइयां, जांच और ऑपरेशन फ्री में होगा। केवल 60 रुपए रजिस्ट्रेशन फी लगेगा। साथ-ही-साथ प्राइवेट वार्ड और डिलक्स वार्ड में बेड के जो शुल्क हैं, वो पहले की तरह लगेंगे। इस वार्ड में भी भर्ती मरीजों के लिए भी दवा, जांच और मेडिकल फेसिलिटी फ्री में मिलेगी। राज्य सरकार की ओर से अनुमान लगाया गया है कि सालाना 60 करोड़ रुपए इस पर अतिरिक्त खर्च होगा। अगर ज्यादा खर्च होगा तो भी राज्य सरकार वहन करेगी। आईजीआईएमएस अपनी शुल्क चार्ज करेगा, उसे बिहार सरकार सरकार भर देगी। मरीजों को इलाज के लिए रजिस्ट्रेशन के अलावा एक पैसा नहीं देना होगा।

बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के जरिए से दवा और दूसरे सामान की सप्लाई की जाएगी। संस्थान में पहले से लागू पंजीकरण शुल्क (60 रुपए), प्राइवेट वार्ड, डीलक्स वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए बेड चार्ज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network