https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 सितम्बर 2023 : नवादा : श्री आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी नवादा डेंगू से बचाव  और बेहतर इलाज के लिए डॉक्टर से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। डेंगू के रोगियों को बेहतर इलाज और आवश्यक दवाएं मिले इसके लिए जिला प्रशासन  आवश्यक कदम उठा रहा है*श्री राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन नवादा ने बताया कि डेंगू से बचाव  और बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कारगर कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 10 बेड  फैसिलिलेटेड वार्ड बनाया गया है ,जहां  आज पांच रोगियों का इलाज चल रहा था जिसमें आज एक रोगी पूर्ण स्वस्थ होकर घर लौटे हैं।

अभी सदर अस्पताल स्थित डेंगू वार्ड में चार मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है । जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर प्रभाकर  और डेंगू के नोडल अधिकारी ने बताया कि नि :शुल्क जांच , निःशुल्क दवाएं एवं  परामर्श से बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है .

उन्होंने कहा कि डेंगू से घबराना नहीं है केवल इसे बचाव करना है। यदि 2 दिन से अधिक बुखार रहे तो आवश्यक जांच अवश्य करले। अपने मन से दवा का उपयोग नहीं करें ।इसके लिए सदर अस्पताल के डॉक्टर से या प्राथमिक स्वास्थ्य केदो में पदस्थापित डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

सदर अस्पताल और नगर परिषद के द्वारा लगातार मच्छरों से बचाव के लिए फोगिंग किया जा रहा है। डेंगू का मच्छर स्वच्छ पानी में पलता है। इसलिए अपने घर के चारों तरफ कहीं भी पानी को खुला नहीं छोड़े ।खुले पानी में किरासन तेल आदि रासायनिक पदार्थ का प्रयोग करें ।मच्छरों से बचाव ही इसका रोग पर नियंत्रण है। बुखार होने पर घबराएं नहीं डॉक्टर से संपर्क करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network