10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खाते में दो-दो हजार के लिए 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 01 जनवरी 2022 : दिल्ली : पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की विकास दर 8 फीसदी से भी ज्यादा रही है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 10वीं किस्त जारी की. उन्होंने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की. साथ ही लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर 8 फीसदी से भी ज्यादा है. भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आया है.

पीएम ने कहा, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है, जीएसटी कलेक्शन  में भी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए हैं. निर्यात और विशेषकर कृषि के मामले में भी हमने नए प्रतिमान स्थापित किए हैं. कितने ही लोग देश के लिए अपना जीवन खपा रहे हैं, देश को बना रहे हैं. ये काम पहले भी करते थे, लेकिन इन्हें पहचान देने का काम अभी हुआ है. हर भारतीय की शक्ति आज सामूहिक रूप में परिवर्तित होकर देश के विकास को नई गति और नई ऊर्जा दे रही है.

यूपीआई से 70 लाख करोड़ का लेन-देन

उन्होंने कहा, 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है. आज भारत में 50,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं. इनमें से 10,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स तो पिछले 6 महीने में बने हैं. वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज़ करना है. कोरोना (PM Modi on Coronavirus) की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है. भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा.

कृषि अवशेषों से बायो फ्यूल

प्रधानमंत्री ने कहा, कृषि अवशेषों से बायो फ्यूल बनाने के लिए देशभर में कई नई यूनिट लगाई जा रही हैं. 7 साल पहले देश में हर साल 40 करोड़ लीटर से भी कम इथेनॉल का उत्पादन होता था. आज वही उत्पादन 340 करोड़ लीटर से भी ज्यादा हो रहा है. उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान देश में इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण की गति को नई धार देने वाला है. मेक इन इंडिया को नए आयाम देते हुए देश ने चिप निर्माण, सेमीकंडक्टर जैसे नए सेक्टर के लिए महत्वकांक्षी योजनाएं लागू की है.

देश की बेटियों पर भी बोले पीएम

पीएम मोदी ने कहा, 2021 में भारत ने अपने सैनिक स्कूलों को बेटियों के लिए खोल दिया. 2021 में भारत ने नेशनल डिफेंस एकेडमी के द्वार भी महिलाओं के लिए खोल दिए हैं. 2021 में भारत ने बेटियों की शादी की उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल यानि बेटों के बराबर करने का भी प्रयास शुरू किया. उन्होंने आगे कहा, क्लाइमेट चेंज के खिलाफ विश्व का नेतृत्व करते हुए भारत ने 2070 तक नेट जीरो कार्बन एमिशन का भी लक्ष्य दुनिया के सामने रखा है. आज भारत हाइड्रोजन मिशन पर काम कर रहा है, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में लीड ले रहा है.

‘भारतीय का मनोभाव बन रहा है’

पीएम ने कहा, ‘राष्ट्र प्रथम’ की भावना के साथ राष्ट्र के लिए निरंतर प्रयास, आज हर भारतीय का मनोभाव बन रहा है. और इसलिए ही, आज हमारे प्रयासों में एकजुटता है, हमारे संकल्पों में सिद्धि की अधीरता है. आज हमारी नीतियों में निरंतरता है, हमारे निर्णयों में दूरदर्शिता है. उन्होंने किसानों पर कहा कि देश के छोटे किसानों के बढ़ते हुए सामर्थ्य को संगठित रूप देने में हमारे किसान उत्पाद संगठनों- एफपीओ की बड़ी भूमिका है. जो छोटा किसान पहले अलग-थलग रहता था, उसके पास अब एफपीओ के रूप में पांच बड़ी शक्तियां हैं. पीएम ने कहा कि हर बार हर किस्त समय से, हर साल हजारों करोड़ रुपये का ट्रांसफर बिना किसी बिचौलिए के, बिना किसी कमीशन के होता है. पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि भारत में ऐसा भी हो सकता है.

कैमिकल मुक्त खेती को जरूरी बताया

उन्होंने कहा, हमारी धरती को बंजर होने से बचाने का एक बड़ा तरीका है- केमिकल मुक्त खेती. इसलिए बीते वर्ष में देश ने एक और दूरदर्शी प्रयास शुरू किया है. ये प्रयास है- नैचुरल फार्मिंग यानि प्राकृतिक खेती का. फसलों के अवशेष हों, पराली हो, ऐसी हर चीज से भी किसानों को पैसे मिलें इसके लिए भी प्रयास शुरू किए गए हैं. कृषि अवशेषों से बायोफ्यूल बनाने के लिए देश भर में सैंकड़ो नए यूनिट्स लगाए जा रहे हैं. आज देश मे गोबरधन योजना चल रही है, इसके माध्यम से गांवों में बायोगैस बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है. बायोगैस का उपयोग बढ़े, इसके लिए भी देशभर में प्लांट लगाए जा रहे हैं. इन प्लांट्स से हर साल लाखों टन उत्तम ऑर्गेनिक खाद भी निकलेगी, जो किसानों को कम दाम पर उपलब्ध रहेगी.

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network